Underarm Smell: सर्दियों में भी अंडरआर्म्स से आती है बदबू? इन नुस्खों से हो जाएगी छूमंतर
Advertisement

Underarm Smell: सर्दियों में भी अंडरआर्म्स से आती है बदबू? इन नुस्खों से हो जाएगी छूमंतर

Body Odor: कुछ लोगों के शरीर से पसीने की बड़ी तेज बदबू आती है. इसकी वजह से कई बार शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए इससे छुटकार पा सकते हैं. 

Underarm Smell: सर्दियों में भी अंडरआर्म्स से आती है बदबू? इन नुस्खों से हो जाएगी छूमंतर

Underarm Smell Home Remedies: अंडरआर्म्स (Underarms) का पसीना बड़ा बदबूदार होता है. वैसे तो आमतौर पर गर्मियों के दिनों में पसीना (Sweating) आने की परेशानी होती है, लेकिन कई लोगों को सर्दियों के दिनों में भी पसीना आता है. पसीना ही अंडरआर्म्स की बदबू की वजह बनता है. शरीर में मैग्नीशियम की कमी की वजह से भी पसीना आने की परेशानी हो सकती है. पसीने की बदबू आपकी शर्मिंदगी की वजह भी बन सकती है. अगर इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं.

गुलाबजल स्प्रे

गुलाबजल के इस्तेमाल से अंडरआर्म्स को खुशबूदार बना सकते हैं. बदबू से छुटकारा पाने के लिए कॉटन पर गुलाबजल लगाकर उससे अंडरआर्म्स की सफाई करें या फिर नहाते वक्त पानी के साथ गदुलाबजल मिलाएं. गुलाबजल को अंडरआर्म्स पर स्प्रे भी कर सकते हैं.

बेकिंग सोडा और नींबू 

बेकिंग सोडा पसीने की बदबू को दूर कर देता है. इसके साथ नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं. लगभग 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें, फिर साफ कर लें. इससे अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा मिल जाएगा.

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर बदबू वाले बैक्टीरिया का खात्मा कर देता है और गंदी स्मेल से छुटकारा दिलाता है. अडंरआर्म्स की बदबू को मिटाने के लिए नारियल तेल के साथ एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर लगाना फायदेमंद है. 

फिटकरी 

फिटकरी के इस्तेमाल से भी पसीने की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी सेप्टिक गुण बदबू को दूर करने का काम करते हैं. नहाने से पहले फिटकरी को साबुन की तरह अंडरआर्म्स पर रगड़ें, ये अंडरआर्म्स की बदबू को दूर कर देगी.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से भी अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं. इसे नहाने से पहले या फिर रातभर के लिए अंडरआर्म्स में लगाएं. ये बदबू और बैक्टीरिया को खत्म करके अंडरआर्म्स को साफ और बदबू रहित बना देगा. पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल पीना भी फायदेमंद है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news