Digestion Problem: एसिडिटी से पाना है छुटकारा तो काम आएंगे ये देसी नुस्खे, पेट की दिक्कत हो जाएगी दूर
Advertisement

Digestion Problem: एसिडिटी से पाना है छुटकारा तो काम आएंगे ये देसी नुस्खे, पेट की दिक्कत हो जाएगी दूर

Gas And Acidity: गलत खान-पान की वजह से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. हम कुछ देसी नुस्खों से इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि पाचन की दिक्कतों को दूर करने के लिए कौन से घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Digestion Problem: एसिडिटी से पाना है छुटकारा तो काम आएंगे ये देसी नुस्खे, पेट की दिक्कत हो जाएगी दूर

Acidity Home Remedies: पेट में अगर गड़बड़ हो तो चैन से बैठना मुश्किल होता है. एसिडिटी (Acidity) होने पर ठीक से कुछ खा भी नहीं सकते हैं. इसकी वजह से मतली की परेशानी भी होने लगती है. जिन लोगों को एसिडिटी की तकलीफ होती है सिर्फ वही इसका दर्द समझ सकते हैं. गलत खान-पान की वजह से इस तरह की दिक्कत हो सकती है. अगर आपको एसिडिटी की परेशानी है तो बाहर दवाखाने के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. हम घर में मौजूद चीजों के इस्तेमाल से एसडिटी और कब्ज जैसी दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं. 

छाछ से मिलेगा आराम

एसिडिटी होने पर तुरंत आराम पाना हो तो छाछ पीना बहुत फायदेमंद है. छाछ पेट में ठंडक पहुंचाने का काम करता है. ज्यादा तेल और मसाले वाली चीजें खाने की वजह से एसिडिटी की परेशानी हो सकती है, ऐसे में छाछ पीने से राहत मिलती है. छाछ में पुदीना डालकर पीना भी पाचन के लिए फायदेमंद है. 

गुड़ खाएं

गुड़ में की पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये पाचन के लिए फायदेमंद है. गुड़ खाने से एसिडिटी में आराम मिलता है. इसमें मैग्नीशियम और फाइबर मौजूद होते हैं जो खाने को पचाने में मदद करते हैं. गुड़ खाने से एसिडिटी और गैस की परेशानी नहीं होती है.

तुलसी की पत्तियां

तुलसी में मौजूद औषधीय गुण पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करते हैं. तुलसी की पत्तियों को खाने से एसडिटी की परेशानी दूर हो जाती है. ये पेट में ठंडक पहुंचाती है. एसिडिटी होने पर तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका पानी पीने से परेशानी दूर हो जाएगी. 

गरम पानी पीएं

ठंडा पानी एसिडिटी की परेशानी को बढ़ा सकता है. अगर इस परेशानी से छुटकारा पाना है तो खाने के कुछ देर बाद गुनगुना पानी पीना फायदेमंद है. ये खाने को पचाने में मदद करता है. इससे एसडिटी की परेशानी दूर रहेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news