Dandruff Treatment: बालों का झड़ना कैसे रोकें, अपनाएं ये नेचुरल तरीका, झटपट दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow11290791

Dandruff Treatment: बालों का झड़ना कैसे रोकें, अपनाएं ये नेचुरल तरीका, झटपट दिखेगा असर

Hair Dandruff: आजकल की आम जिंदगी और तनाव भरा जीवन हर किसी के लिए समस्याओं का माध्यम बनता जा रहा है और इसमें से एक एसएमएसया बाल झड़ना भी है. सही इलाज और तरीके न पता होने पर आप इस दक्कत पर काफी पैसे बर्बाद कर सकते हैं और अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आइए जानते हैं कि बाल झड़ने की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं.. 

Hair Dandruff

Hair Damage Dandruff Solution: अपने बालों को मजबूत और उनकी शाइन को बरकरार रखने के लिए लोग तमाम तरह की चीजों को अपनाते हैं लेकिन फिर भी उनके हाथ आमतौर पर निराश निराशा ही लगती है. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसमें घबराने की बात नहीं है क्योंकि हमें भी पता है कि जब भी आप कहीं किसी फंक्शन, क्लब या ट्रेवल करते होंगे तो लोगों के शाइनिंग हेयर देख कर खुद के मन में भी सवाल आता है कि हमें ऐसा क्या करना चाहिए जिससे हमारे बाल भी लम्बे समय तक काले रहें, शाइनिंग रहें और बालों की मजबूती बनी रहे, तो आइए आज हम आपके उन सभी सवालों का जवाब देंगे, और बालों से जुड़े सभी फैक्ट्स बताएंगे, जिससे आपका मनोबल कभी नहीं टूटेगा और आप कभी निराश भी नहीं होंगे.

हार्मोनल बदलाव 
बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में 30 उम्र के बाद हार्मोनल असंतुलन का अनुभव हो सकता है, जो बालों के झड़ने का कारण बनता है. देखा जाए तो एस्ट्रोजन मुख्य हार्मोन है जो महिलाएं पैदा करती हैं, लेकिन बालों के झड़ने के लिए अत्यधिक डायहाइड्रोटेस्टोस्टेरोन (DHT) बदलाव होने लगता है. जिसके वजह से बाल झड़ने की समस्या शुरू हो जाती है.

पेपरमिंट आयल 
पेपरमिंट को आम भाषा में पुदीने का तेल बोलते हैं. इसके इस्तेमाल करने से फॉलिकल्स की मात्रा बढ़ती है और यह तेल बालों और त्वचा दोनों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, देखा जाए तो रोजाना व्यक्ति के 100 बाल झड़ते हैं और यह एक आम बात है लेकिन अगर इससे ज्यादा हेयर फॉल होते हैं तो आपको पेपरमिंट आयल का इस्तेमाल करना चाहिए.

शैम्पू करें 
अपने बालों की रंगत को समझना और उसके हिसाब से शैम्पू को चुनना बहुत जरूरी है, क्योंकि जिस तरह इंसान की चाहत होती है और जो आप खाते हैं उसी तरह आपकी त्वचा होती है, जिसका ध्यान रखना बेहद जरूरी है. ऐसे में जो आपके बालों को सूट करें उसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि शैम्पू में सल्फेट, पैराबेन और सिलिकॉन का मिश्रण नहीं होना चाहिए इससे भी बाल टूटने का खतरा बढ़ता है. 

आहार और व्यायाम
आपको अपने बालों को मजबूत करने के लिए सभी पोषक तत्वों का सेवन करना बेहद जरूरी है. साथ ही प्रोटीन और आयरन की मात्रा को भी बढ़ाना जरूरी है. इसके लिए आपको सही डाइट का चयन करना होगा और साथ ही व्यायाम पर भी ध्यान देने की जरूरत है. इससे आपके बाल झड़ना एकदम से ही कम हो जायेंगे बालों की मजबूती और शाइन बनी रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Trending news