High Cholesterol Symptoms: शरीर के इन हिस्सों में होने वाले दर्द को न करें इग्नोर, Cholesterol High होने का देते हैं संकेत
topStories1hindi1436930

High Cholesterol Symptoms: शरीर के इन हिस्सों में होने वाले दर्द को न करें इग्नोर, Cholesterol High होने का देते हैं संकेत

High Cholesterol: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का होना जरूरी है लेकिन अगर बॉडी में इसकी मात्रा ज्यादा हो जाए तो इससे जान तक जा सकती है. आज हम आपको शरीर के खास हिस्सों में होने वाले उन दर्द के बारे में बताते हैं, जिन्हें कभी इग्नोर नहीं करना चाहिए.

High Cholesterol Symptoms: शरीर के इन हिस्सों में होने वाले दर्द को न करें इग्नोर, Cholesterol High होने का देते हैं संकेत

High Cholesterol Remedies: शरीर में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से जान भी जा सकती है. यह एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो खून में पाया जाता है. अगर शरीर की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ जाए (High Cholesterol) तो खून के प्रवाह में रुकावट आने लगती है और इससे हार्ट अटैक (Heart Attack) तक आ जाता है. इसकी वजह से हर साल दुनिया में लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं. आज हम आपको शरीर में कोलेस्ट्रॉल के हाई होने से जुड़े कई लक्षणों (High Cholesterol Symptoms) के बारे में बताते हैं, जिनके दिखते ही आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए और उन कारणों को दूर करने में जुट जाना चाहिए, जिसकी वजह से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है.  

हाई कॉलेस्ट्रोल के संकेत (High Cholesterol Symptoms) 

अगर दिल में उठने लगे दर्द 

जब खून की धमनियों में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे खून का प्रवाह कम होने लगता है. जिससे दिल को ब्लड की पूरी सप्लाई नहीं हो पाती. ऐसे में सीने में उठा दर्द कई बार स्ट्रोक और हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है.

पैरों में दर्द को न करें इग्नोर 

हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण पैरों तक ब्लड सप्लाई में रुकावट आने लगती है. इसकी वजह से पैरों में दर्द होने लगता है और उसकी स्किन की कलर बदलती हुई दिखती है. कई बार पैरों का तापमान जरूरत से ज्यादा ठंडा दिखता है. 

सीने में उठने वाला दर्द जानलेवा 

कई बार हार्ट तक खून पहुंचाने वाली नसों में कॉलेस्ट्रोल जमने लगता है, जिससे सीने में दर्द (Chest Pain) होने लगता है. ऐसा दर्द कभी-कभी धीरे धीरे होता है तो कभी कभी अचानक उठने लगता है. ऐसे में आपको तुरंत किसी हार्ट स्पेशलिस्ट को दिखाने की जरूरत होती है.

इन लोगों को हाई कॉलेस्ट्रोल का ज्यादा खतरा 

- जो लोग स्मोकिंग और शराब का सेवन सबसे ज्यादा करते हैं, उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा बाकी लोगों से ज्यादा रहता है. इसलिए ऐसे लोगों को इन बुराई से वक्त रहते परहेज कर लेना चाहिए.

- जो लोग डिब्बाबंद चीजों का जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं, उन्हें भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का ज्यादा सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से बैड कोलेस्ट्रॉल उनकी धमनियों में जमने लगता है.

- नियमित रूप से भागदौड़ न करने वाले लोगों में मोटापा बढ़ता जाता है. ऐसे लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल का खतरा काफी ज्यादा होता है. इसलिए उन्हें रोजाना कम से कम 2 किमी की वॉक जरूर करनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news