Heart Health: दिल को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, नहीं होगी हार्ट से जुड़ी बीमारी
Advertisement
trendingNow11755349

Heart Health: दिल को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, नहीं होगी हार्ट से जुड़ी बीमारी

Healthy Heart: इन दिनों हार्ट से जुड़ी बीमारियों के कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में आपको अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि हार्ट को आप किस तरह से हेल्दी रख सकते हैं?

Heart Health: दिल को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे, नहीं होगी हार्ट से जुड़ी बीमारी

Healthy Heart Tips: इन दिनों हार्ट से जुड़ी बीमारियों के कई मामले सामने आ रहे हैं. वहीं इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल का स्तर (cholesterol level) बढ़ने के कारण भी हार्ट पर बुरा असर पड़ता है.ऐसे में आपको अपने हार्ट को हेल्दी रखना है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि हार्ट को आप किस तरह से हेल्दी रख सकते हैं?

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये नुस्खे-
पानी की मात्रा बढ़ाएं-

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन जरूरी है.वहीं अगर आप शरीर को हाइड्रेड किए बगैर एक्सरसाइज (excercise) करते हैं तो ब्लड गाढ़ा हो जाएगा और क्लॉट की समस्या हो सकती है. 
जांच करवाएं-
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए 30 साल के बाद  साल में 2 बार पूरे शरीर की जांच करवाएं. ऐसा करने से आप बीमारियों का इलाज समय से पहले ही कर सकते हैं. इसलिए समय-समय पर अपनी फुल बॉडी की जांस जरूर कराएं. ऐसा करके आप खुद को दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं.

रोजाना एक्सरासाइज जरूर करें-
रोजाना 45 मिनट की एक्सरसाइज  जरूर करें. एक्सरसाइज के जरिए हार्ट डिसीज के अलावा हाइपरटेंशन, डायबिटीज (hypertension, diabetes) और मोटापे से बच सकते हैं. वहीं ध्यान रखें अगर आप पहले से ही हार्ट के मरीज हैं तो कसरत करते समय ध्यान रखें कि आपको इंटेंस वर्कआउट से बचना चाहिए.
फैट को कम करें-
हार्ट को हेल्दी रखने के लिए फैट से बचना चाहिए. ट्रॉन्स फैट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) का स्तर बढ़ सकता है. इसलिए हार्ट की बीमारियों से बचना है तो सबसे पहले अपने मोटापे को कंट्रोल में रखें.इससे आपको हार्ट से जुड़ी बीमारी नहीं होगी और आप हेल्दी रहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news