Period Cramps: पीरियड्स के समय इन चीजों को जरूर खाएं, ब्लोटिंग की होगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow11728545

Period Cramps: पीरियड्स के समय इन चीजों को जरूर खाएं, ब्लोटिंग की होगी छुट्टी

 Bloating: पीरियड्स के समय महिलाओं को पेट में दर्द , ऐंठन, माइग्रेन और कमर दर्द जैसी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आपको कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए.

Period Cramps: पीरियड्स के समय इन चीजों को जरूर खाएं, ब्लोटिंग की होगी छुट्टी

Get Rid Of Bloating: पीरियड्स के समय महिलाओं को पेट में दर्द , ऐंठन, माइग्रेन और कमर दर्द जैसी कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. वहीं इस दौरान पेट में होने वाले असहनीय दर्द होता है जिससे राहत पाने के लिए महिलाएं दवाओं का सहारा लेती हैं. लेकिन ऐसा करना आपकी लिए नुकसादायक हो सकता है. ऐसे में आपको कुछ चीजों का सेवन करना चाहिए.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पीरियड्स के समय महिलाओं को किन चीजों का सेवन करना चाहिए?

पीरियड्स के समय महिलाएं करें इन चीजों का सेवन-
अदरक-

पीरियड्स के दिनों महिलाओं को अदरक का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि यह पेट दर्दऔर ब्लोटिंग और क्रैंप की परेशानी से राहत मिलेगी. इसका सेवन करने के लिए आप अदरक की चाय या अदरक को गर्म पानी डालकर पी सकते हैं.

अनानास-
अनानास में ब्रोमेलैन एंडाइम मौजूद होता है जो पीरियड्स के समय होने वाली सूजन औप पेट की ऐंठन से लड़कर आपको दर्द में राहत पहुंचाता है. इसलिए महिलाओं को पीरियड्स के दौरान अनानास का सेवन करना चाहिए. ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.
नींबू-
पीरिड्स के समय ज्यादातर लोगों को हैवी ब्लीडिंग होती है जिसकी वजह से बॉडी में खून की कमी भी होने लगती है . ऐसे में नींबू का सेवन करना चाहिए. बता दें नींबू में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड होता है जो आपके मूड स्विंग और चिड़चिड़ेपन को कम करने का काम करता है. नींबू का सेवन करके आप मूड को बेहतर बना सकते हैं.
तरबूज-
तरबूज में लाइकोपीन होता है जो बॉडी की सूजन और दर्द को कम करने का काम करता है. इसलिए महिलाएं पीरियड्स के समय इन चीजों का सेवन कर सकते हैं. इसन चीजों का सेवन करने से आपको पेट दर्द से भी राहत मिलती है.
चुकंदर-
पीरियड्स के समय  महिलाओं को चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चुकंदर में आयरन  होता है जो  महिलाओं की बॉडी में हो रही सुस्ती और कमी को दूर करने का कम करता है. इसलिए पीरियड्स के दौरान महिलाओं चुकंदर का सेवन जरूर करना चाहिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

Trending news