Health Tips: बार-बार छींक आने से हैं परेशान? इन घरेलू तरीकों से मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11454230

Health Tips: बार-बार छींक आने से हैं परेशान? इन घरेलू तरीकों से मिलेगा आराम

Tips To Stop Sneezing: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं कुछ लोगों को बार-बार छींक आने की समस्या भी होती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि बार-बार छींक आने की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं?

Health Tips: बार-बार छींक आने से हैं परेशान? इन घरेलू तरीकों से मिलेगा आराम

Bothered By Sneezing: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, जुकाम की समस्या से परेशान रहते हैं. वहीं कुछ लोगों को नाक में खुजली और जलन पैदा करने वाली दिक्कत होती है. वहीं बहुत से लोगों को बार-बार छींक आने की समस्या भी होती है. वैसे तो छींक आने से शरीर में मौजूद कीटाणुओं को बाहर निकालने में मदद मिलती है लेकिन बार-बार छींक आने से कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है. वैसे तो छींक को कुछ देर के लिए रोका जा सकता है लेकिन इसे पूरी तरह रोक पाना मुश्किल होती है. लेकिन छींक को रोकने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बार-बार छींक आने की समस्या को कैसे दूर कर सकते हैं?

छींक आने से हैं समस्या को इन घरेलू तरीकों से करें दूर-
विटामिन सी (vitamin C
) का करें सेवन-
विटामिन सी कई खट्टे फलों और सब्जियों  में होता है. जिन लोगों को बार-बार छींक आने की समस्या है उन्हें विटामिन सी का सेवन करना चाहिए. ऐसे में आप विटामिन सी की पू्र्ति के लिए सप्लीमेंट्स का प्रयोग भी किया जा सकता है.
नाक को करें बंद-
बार-बार छींक आने पर 5 से 10 सेकेंड के लिए नाक को दोनों ओर से दबाकर बंद कर दें ऐसा करने से आपको आराम मिल सकता है. इससे छींक रुक सकती है. वहीं नाक को बंद करते वक्त की ऊपर की तरफ देखें ऐसा करने से कुछ देर में ही छींक आना बंद हो जाएगी.
लें कैमोमाइल टी (Take chamomile tea)-
ग्रीन टी की तरह कैमोमाइल टी भी पोषण तत्वों से भरपूर है इसमें अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो छींक को रोकने में मदद कर सकते हैं. वहीं इसका सेवन फ्लू में भी किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news