Health Tips: भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, लिवर को पहुंच सकता है बड़ा नुकसान
Advertisement

Health Tips: भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, लिवर को पहुंच सकता है बड़ा नुकसान

How To Keep Liver Healthy: लिवर (Liver) हमारे शरीर का बहुत जरूरी अंग है.  अगर आपकी लाइफस्टाइल सही नहीं है तो इस वजह से भी आपका लिवर खराब हो सकता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि लिवर को हेल्दी रखने के लिए किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

Health Tips: भूलकर भी न करें इन फूड्स का सेवन, लिवर को पहुंच सकता है बड़ा नुकसान

Liver Damaging Foods: लिवर (Liver) हमारे शरीर बहुत ही अहम अंग है. हम जो भी खाते-पीते हैं उसका असर सीधा लिवर पर पड़ता है. जो लोग स्मोकिंग या ड्रिंक (smoking or drinking) करते हैं, उनके लिवर पर ज्यादा बुरा असर पड़ता है. अगर आपका लाइफस्टाइल सही नहीं है तो उसकी वजह से भी आपका लिवर खराब हो सकता है. ऐसे में आपको कुछ चीजों से चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए. 

लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

अल्कोहल (Alcohol)

लिवर (Liver) के लिए सबसे खराब अल्कोहल (Alcohol) होता है. यह किसी भी तरीके से आपके लिए फायदेमंद नहीं होता है. अल्कोहल (Alcohol) का सेवन लिवर को धीरे-धीरे खराब कर देता है. इसलिए इसका सेवन करने से बचें.

शक्कर (Sugar)

बहुत ज्यादा मीठा (Sugar) खाना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लिवर का काम है शुगर को फैट में बदल देना और अगर आप ज्यादा मीठा खाते हैं तो ऐसे में लिवर जरूरत से ज्यादा फैट बनाने लगता है और लंबे वक्त तक अगर यह जारी रहा तो यह फैटी लिवर डिजीज को भी बढ़ावा दे सकता है.

होल मिल्क और बटर (Whole Milk and Butter)

एनिमल प्रोडक्ट्स सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करते हैं तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर भी डाल सकते हैं. दरअसल इनमें बहुत ज्यादा सैचुरेटेड फैट होता है. एक सीमित मात्रा में यह अच्छे होते हैं.  लेकिन अगर आप मक्खन के बिना खाना नहीं खा सकते हैं और रोजाना 2-3 कप फुल फैट दूध आपकी डाइट में शामिल होता है तो यह लिवर के लिए अच्छा नहीं है. इससे आपके लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news