Harmful Habits For Leg: पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं ये गलत आदतें, न करें नजरअंदाज
Advertisement

Harmful Habits For Leg: पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं ये गलत आदतें, न करें नजरअंदाज

Harmful Habits: पैर बॉडी का बहुत जरूरी अंग. ऐसा इसिलए क्योंकि पैर आपकी बॉडी का बोझ उठाते हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी किन आदतों को आज ही छोड़ देना चाहिए?

Harmful Habits For Leg: पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं ये गलत आदतें, न करें नजरअंदाज

Harmful Habits For Legs: पैर बॉडी का बहुत जरूरी अंग. ऐसा इसिलए क्योंकि पैर आपकी बॉडी का बोझ उठाते हैं. वैसे तो अपनी पूरी सेहत का ध्यान रखना चाहिए. लेकिन अपने पैरों का खास ख्याल रखना चाहिए.लेकिन कभी-कभी हम अनजाने में कुछ ऐसी हैबिट्स को अपनाते हैं जो आपके पैरों के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. वहीं लंबे समय तक बैठे रहने से ना केवल आपका वजन बढ़ता है बल्कि आपके पैरो की सेहत को नुकसान पहुंचता है. वहीं हम यहां आपको बताएंगे कि आपको अपनी किन आदतों को आज ही छोड़ देना चाहिए?

पैरों को नुकसान पहुंचाती हैं ये गलत आदतें-

स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग ना करना-
कुछ लोग एक्सरासइज करते हैं लेकिन स्ट्रेनिंग को अवॉइड करते हैं. ऐसा करना आपके लिए नुकसादायक हो सकता है. इसलिए जब भी आप एक्सरसाइज करे तो हफ्ते में कम से कम दो बार स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग अवश्य करें.
जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने की हैबिट-
यह तो हम सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए वर्कआउट करना बेहद जरूरी होता है. लेकिन आप जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपके पैरों को नुकसान पहुंच सकता है. वहीं जो लोग नियमित रूप से आवश्यकता से अधिक एक्सरसाइज करते हैं और रेस्ट नहीं करते हैं तो इससे पैरों में दर्द समस्या की बढ़ जाती है.

स्मोकिंग करे की हैबिट-
यह हम सभी जानते हैं कि स्मोकिंग करना सेहत के लिए नुकसादायक होता है. लेकिन इसका असर पैरों पर भी पड़ता है. सिगरेट में मौजूद निकोटीन ब्लड वेसल्स को संकरा कर देता है जिससे ज्वॉइट्स सहित पैरों में ऑक्सीजन और महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं.
सारा दिन बैठे रहने की आदत-
आज के समय में लोग लंबे समय तक एक ही जगह बैठकर काम करते रहते हैं इस आदत को अक्सर अधिक वजन से जोड़कर देखा जाता है लेकिन इससे आपके पैरों को भी नुकसान होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news