Causes Of Upper Abdominal Pain: पेट के ऊपरी हिस्से में होता है दर्द? न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये बड़े कारण
Advertisement

Causes Of Upper Abdominal Pain: पेट के ऊपरी हिस्से में होता है दर्द? न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये बड़े कारण

Upper Right Abdominal Painपेट में दर्द बहुत ही आम दिक्कत है. कुछ लोग पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होने की वजह से परेशान रहते हैं . ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होने के क्या कारण होते हैं?

Causes Of Upper Abdominal Pain: पेट के ऊपरी हिस्से में होता है दर्द? न करें नजरअंदाज, हो सकते हैं ये बड़े कारण

Upper Abdominal Pain: पेट में दर्द बहुत ही आम दिक्कत है. वहीं पेट दर्द  को हम किसी खास बीमारी का संकेत नहीं कह सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जह हमारे शरीर का कोई भी अंग प्रभावि होता है तो उसका असर दूसरे अंगों पर भी होता है. वहीं पेट के दर्द के कई प्रकार होते हैं. लेकिन हम पेट के किस हिस्से में दर्द हो रहा है उसके आधार पर बांट सकते हैं. वहीं कुछ लोग पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होने की वजह से परेशान रहते हैं . ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होने के क्या कारण होते हैं?

पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होने के कारण-
अपच (Indigestion)-

अपच होने पर अक्सर पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है. ये वैसे तो खाने से जुड़ी गलतियों के कारण होता है पर अपच के भी कई कारण होते हैं. जैसे कि जल्दी खाना खाना, खाना सही से ना पचना. ऐसी वाली अपच के कारण पेट के ऊपरी हिस्से में दोनों तरफ जलन होती है. इसके कारण आपका जी मिचलाना और सोने के बाद गैस की समस्या महसूस हो सकती है.
गोल ब्लैडर में पथरी (Gallstones)-
गैलस्टोन आपके गोल ब्लैडर में यानी पित्त से बने हुए कठोर पत्थर बन जाते हैं. जिसे पित्ताशय की पथरी भी कहा जाता है. बता दें पित्त एक पाचन द्रव है जो आपके लीवर में बनता है और आपके पित्ताशय में जमा होता है.वहीं जब आप कुछ खाते हैं तो आपकी पित्ताशय की थैली सिकुड़ जाती है और पित्त को आपकी छोटी आंत में खाली कर देती है. पर जब ये पित्त ज्यादा बनने लगता है तो ये पथरी का रूप ले लेता है.इसकी वजह से भी पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है .
लिवर से जुड़ी बीमारी के कारण (Liver Diseases)
लिवर से जुड़ी बीमारियों की वजह से भी आपके पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है. इसलिए अगर आपके पेट में दर्द हो तो इसे नजरअंदाज न करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 
 

Trending news