Eye Health Tips: आंखों में रहता है हमेशा दर्द? हो सकती हैं ये गलत आदतें जिम्मेदार
Advertisement

Eye Health Tips: आंखों में रहता है हमेशा दर्द? हो सकती हैं ये गलत आदतें जिम्मेदार

Habits Affecting The Eyes: आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में अगर आप भी अपनी आखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए.

Eye Health Tips: आंखों में रहता है हमेशा दर्द? हो सकती हैं ये गलत आदतें जिम्मेदार

Bad Habits Affecting The Eyes: आंखों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है.ऐसा इसलिए क्योंकि आंखों की देखभाल न करने से आपको कई तरही की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.इसकी वजह से आंखों में पानी आना, लाल आंखे, जलन आदि की दिक्कत हो सकती है. लेकिन क्या आपको पता है इसके पीछे आपकी कुछ गलत आदतें हो सकती हैं. ऐसे में अगर आप भी अपनी आखों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए.

आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं ये आदतें-
1-धूप में सनग्लास न पहनना
2- स्मोकिंग करना
3- एल्कोहॉल पीना
4- बिना सुरक्षा के स्विमिंग पूल में नहाना
5- वायु प्रदूषण में देखभाल ना करना

आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन बातों का रखें ध्यान-
आंखों को आराम दें-

कई बार थकान की वजह से आंखे लाल हो जाती हैं. इसलिए अगर आप लंबे समय से कुछ ऐसा काम कर रहे हैं जिसकी वजह से आपकी आंखों पर प्रेशर पड़ता है तो आपको अपनी आंखों को आराम देना चाहिए.आराम देने के लिए आपको कुछ देर के लिए आंखों को बंद कर लें. ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा.
कॉन्टेक्ट लैंस से लें ब्रेक-
अगर आपकी नजर कमजोर है और आप कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं. तो इससे आंखों पर प्रेशर बढ़ जाता है इसलिए ऐसी स्थिति में थोड़े टाइम कॉन्टेक्ट लेंस पहनना बंद कर दें.
चश्मा पहनें-
कई बार धूल-हवा में  मौजूद कणों सें आंखों में इंफेक्शन हो जाता है. जिस वजह से आंखें लाल रहती है. अगर आपकी रोशनी ठीक भी है तो भी कुछ समय बिना नजर वाला चश्मा पहनें. 
पानी इनटेक बढ़ाएं-
अगर ड्राईनेस के कारण आंखें लाल हो रही हैं तो आपको पानी सेवन बढ़ाना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इससे बॉडी में नमी बढ़ती है और स्किन का रूखापन खत्म होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news