Protein Rich Vegetables: इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, बॉडी में प्रोटीन की कमी होगी दूर
Advertisement

Protein Rich Vegetables: इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, बॉडी में प्रोटीन की कमी होगी दूर

High Protein: प्रोटीन बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन से ही हमारी बॉडी मजबूत बनती है. हम यहां आपको बताएंगे कि प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए?

Protein Rich Vegetables: इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, बॉडी में प्रोटीन की कमी होगी दूर

High Protein Vegetables: प्रोटीन बॉडी के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन से ही हमारी बॉडी मजबूत बनती है. बता दें प्रोटीन आंखें, स्किन और हार्मोंस को बेहतर बनाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रोटीन सेल्स का निर्माण करता है. इसलिए हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है.लेकिन ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि प्रोटीन की कमी सिर्फ नॉनवेज खाने से दूर होती है. लेकिन आपको बता दें कि प्रटीन की कमी अब आप सब्जी को खाकर भी दूर कर सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए आपको किन सब्जियों का सेवन करना चाहिए?

प्रोटीन की कमी दूर करने के लिए इन सब्जियों का करें सेवन
पालक (spinach)-

प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए पालक का सेवन करें. बता दें कि पालक प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स है. इसलिए अगर आप पालक का सेवन रोजाना करते हैं तो आप प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं. पालक का सेवन आक कई तरह से कर सकते हैं. जैसे पालक की सब्जी, पालक का जूस, पालक का सूप, पालक के पराठे आदि.
स्वीट कॉर्न (sweet corn)-
स्वीट कॉर्न को खाना ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको इसके फायदे के बारे में पता है . जी हां एक कप स्वीट कॉर्न में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में अगर आप प्रोटीन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो आप स्वीट कॉर्न का सेवन कर सकते हैं. बता दें स्वीट कॉर्न में पोटेशियम, विटामिन बी अच्छी मात्रा में होता है जिसकी वजह यह आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है.आप स्वीट कॉर्न को सीधे तौर पर भी खा सकते हैं. या फिर इसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं.
हरी मटर (green peas)-
हरी मटर का सेवन ज्यादातर लोग करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि हरी टर में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. बता दें अगर मटर का सेवन आप रोजाना करते हैं तो आप बॉडी में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आग

 

 

Trending news