Liver: रोजाना इन चीजों को खाने से उम्र भर लिवर रहेगा हेल्दी
Advertisement

Liver: रोजाना इन चीजों को खाने से उम्र भर लिवर रहेगा हेल्दी

Liver Cleanse: लिवर हमारी  बॉडी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको लिवर को हेल्दी रखने के लिए आपको किन-किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए?

Liver: रोजाना इन चीजों को खाने से उम्र भर लिवर रहेगा हेल्दी

Liver Health: लिवर हमारी  बॉडी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है.  इसकी वजह इसे हेल्दी रखना बहुत जरूरी है. बता दें बॉडी में विटामिन, कोलेस्ट्रॉल और मिनरल्स के निर्माण के लिए लिवर को हेल्दी रखना बहतु जरूरी है. ऐसे में अगर आप चाहते है कि आपका लिवर बुढ़ापे तक हेल्दी रहे तो आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए.ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको लिवर को हेल्दी रखने के लिए आपको किन-किन चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए?
लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन-
ग्रेपफ्रूट (Grapefruit)-

ग्रेपफ्रूट एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फूड होता है. जो लिवर को प्रोटेक्स करने का काम करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंफ्लामेशन को कम करने और सेल्स को प्रोटेक्ट करने में फ्रयदेमंद होते हैं. ऐसे में अगर आप इसका रोजाना सेवन करेत हैं को लिवर में बनने वाले खतरनाक टिश्यू के विकास को रोका जा सकता है. वहीं अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो लिवर की सूजन को कम किया जा सकता है.
क्रैनबेरी (Cranberries)-
अगर आप रोजाना क्रैनबेरी का सेवन करते हैं तो आप अपने लिवर को हेल्दी रख सकते हैं. बता दें क्रैनबेरी ये सेप्लीमेंट के सेवन से फैटी लिवर की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है.वहीं बता दें अगर आप क्रैनबेरी का सेलन करते हैं तो आप लिवर के कैंसर को भी रोक सकते हैं.

अंगूर (Grapes)-
क्या आपको पता है कि अंगूर आपके लिवर को हेल्दी रखने में काफी फायदेमंद होते हैं. ये लिवर में इंफ्लामेशन को कम करते हैं. किसी तरह के सेल को डैमेज होने से बचाने हैं और एंटीऑक्सीडेंटको बढ़ाकर रखते हैं.
 बीटरूट (Beet Root)-
बीटरूट का सलाद या जूस आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप रेगुलर अपने डाइट में शामिल करें तो इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और सूजन को होने से रोकता है. इसलिए रोजाना बीटरूट का जूस पीने से आप इस लिवर को हेल्दी रख सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

 

 

Trending news