Heart Health: दिल के मरीज रोजाना करें ये काम, नहीं पड़ेगी कभी अस्पताल जाने की जरूरत
Advertisement
trendingNow11712352

Heart Health: दिल के मरीज रोजाना करें ये काम, नहीं पड़ेगी कभी अस्पताल जाने की जरूरत

Foods To Eat Daily:  दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होती है.  अगर आपको पहले से दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. 

Heart Health: दिल के मरीज रोजाना करें ये काम, नहीं पड़ेगी कभी अस्पताल जाने की जरूरत

Heart Healthy Foods To Eat Daily:  दिल को हेल्दी रखना बहुत जरूरी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आपका दिल सही से काम नहीं करता है तो आरको कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं साथ ही आपकी जान भई जा सकती है. ऐसे में अगर आपको पहले से दिल से जुड़ी कोई बीमारी है तो आपको अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए. साथ ही आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.
दिल को हेल्दी रखने के लिए करें ये काम-

1. उठते ही नमकीन चीज न खाएं नमकीन चीजों में ज्यादा मात्रा में नमक होता है. नमक के सेवन से रक्तचाप बढ़ता है, जिससे हृदय स्वस्थ रहने में विफल होता है. साथ ही हल्दी दूध का सेवन भी अच्छा होता है क्योंकि उसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमारे हृदय को स्वस्थ बनाए रखते हैं.

2. सुबह जल्दी उठें और थोड़ा सा व्यायाम करें. सुबह जल्दी उठने से हमारा मन ताजगी से भर जाता है और हमें अधिक उर्जा मिलती है. थोड़े से व्यायाम से हमारे हृदय की धड़कन तेज हो जाती है, जो आपको हेल्दी रखती है.

3.  नाश्ते में मूंगफली खाने से हृदय की सेहत में बढ़ोतरी होती है. कैरोट में विटामिन की अधिक मात्रा होती है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं. 

4. रोजाना फल और सब्जी खाएं. बता दें फल और सब्जी खाने से हमें फाइबर मिलता है जो हमारे हृदय को स्वस्थ बनाये रखता है।

5.  पानी पीना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह हमारे शरीर के अंदर किसी भी विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है. जंक फूड में तेल और मोटापा बढ़ाने वाले तत्व होते हैं जो हमारे हृदय स्वस्थ रखने के लिए नहीं होते हैं.

6-. नींद विश्राम का एक बहुत अहम हिस्सा होती है, इसलिए अपने दिन को अनुकूलित ढंग से व्यवस्थित करें. अपने शरीर की आवश्यकता के अनुसार नींद की समय सीमा तय करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news