Vitamin B12 Foods: हेल्दी बॉडी को कंकाल बना देगी विटामिन बी 12 की कमी, इन चीजों से दूर होगी दिक्कत
Advertisement

Vitamin B12 Foods: हेल्दी बॉडी को कंकाल बना देगी विटामिन बी 12 की कमी, इन चीजों से दूर होगी दिक्कत

 Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी-12 हमारी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी है.  ऐसे में आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 की कमी दूर करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?
 

Vitamin B12 Foods: हेल्दी बॉडी को कंकाल बना देगी विटामिन बी 12 की कमी, इन चीजों से दूर होगी दिक्कत

Symptoms Of Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी-12 हमारी बॉडी के लिए बहुत ही जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि  इससे हमारा दिमाग और हमारी बॉडी हेल्दी रहती है. वहीं नर्वस सिस्टम को ठीक रखने के लिए विटामिन बी 12 बहुत जरूरी है. अगर आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी हो जाती है तो आपको एनीमिया जैसी दिक्कत हो सकती है. वैसे तो विटामिन नॉनवेज की चीजों में ज्यादा पाया जाता है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो नॉनवेज नहीं खाते हैं ऐसे में आप कुछ चीजों का सेवन कर सकते हैं.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन बी 12 की कमी दूर करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए?
इन चीजों से विटामिन बी 12 की कमी को करें दूर-
सोयाबीन-

सोयाबीन को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी न हो तो आप डाइट में सोयाबीन को शामिल करें. इसके लिए आप सोयाबीनी की सब्जी या सोया मिल्क का भी सेवन कर सकते हैं.
ओट्स को करें डाइट में शामिल-
ओट्स डाइटिंग करने वालों के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने वाले तत्व होते हैं इसलिए अगर आप हेल्दी और फिट रहना चाहते हैं तो आप रोजाना ओट्स का सेवन करें.
मशरूम को करें खाने की थाली में शामिल-
मशरूम में विटामिन 12 के साथ-साथ प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. इसलिए यह आपकी बॉडी को पोषण देने का काम करती है. अगर आप चाहते हैं कि बॉडी में विटामिन बी 12 की कमी न हो तो आप मशरूम का सेवन करना शुरू कर दें.
ब्रोकली-
ब्रोकली को सब्जी और सलाद के रूप में खाया जाता है. जो सेहत के लिए फायदेमंद रहता है. इससे विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news