Eye Health: इन कारणों की वजह से समय से पहले कम होने लगती है आंखों की रोशनी, जरूर दें इनपर ध्यान
Advertisement

Eye Health: इन कारणों की वजह से समय से पहले कम होने लगती है आंखों की रोशनी, जरूर दें इनपर ध्यान

 Affecting Eye Health: आजकल कम उम्र में ही लोगों की आंखें कमजोर होने लगी हैं.  हम यहां आपको बताएंगे कि किन कारणों की वजह से आंखों में उम्र से पहले चश्मा चढ़ जाता है?

Eye Health: इन कारणों की वजह से समय से पहले कम होने लगती है आंखों की रोशनी, जरूर दें इनपर ध्यान

Cause Affecting Eye Health: आजकल कम उम्र में ही लोगों की आंखें कमजोर होने लगी हैं. वहीं कुछ लोग इस चीज को हल्के में लेते हैं लेकिन ऐसा करना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है. जी हां आंखों की मदद से न सिर्फ हम देख पाते हैं बल्की यह दिमाग तक संदेश पहुंचाने में भी आपकी मदद करती हैं. वहीं आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के चलके लोगों को आंखों से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. जी हां कम उम्र में ही लोगों की आंखों में चश्मा चढ़ जाता है. ऐसा होने के पीछे कुछ बड़े कारण होते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन कारणों की वजह से आंखों में उम्र से पहले चश्मा चढ़ जाता है?

इन कारणों से उम्र से पहले चढ़ जाता है आंखों पर चश्मा-
गलत तरीके से कॉन्टैक्ट लेंस लगाना-

चश्मे से बचने के लिए युवा लोग कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करने लगते हैं.लेकिन ऐसा करना आपकी आंखों को कमजोर करता है.जी हां कॉन्टैक्ट लेंस का गलत तरीके से इस्तेमाल भी हो सकता है. इसलिए अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको उसे लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं. बिना हाथ साफ किए कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करने से आपकी आंखों में इन्फेक्शन हो सकता है.
जिसकी वजह से आंखें कमजोर हो सकती हैं.
गलत पोजिशन में पढ़ना-
पढ़ाई करते समय किताब से आंखों की दूरी कम से कम 25 सेंटीमीटर होनी चाहिए. अगर यह दूरी इससे ज्यादा या कम है तो इसका आंखों पर गलत असर पढ़ता है. और ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इसलिए कोशिश करें कि पढ़ते समय आप दूरी का खास ध्यान रखें.
पलकों को न झपकाना-
आंखों की रौशनी कमजोर हो रही ह तो इसका कारण यह भी हो सकता है कि आप पलकों को कम झपकाते हैं. जी हां हम अगर आप आंखों को बिंल्क करते हैं तो इससे आंखों को आराम मिलता है और आंखों में नमी बरकरार रहती है और आंखें सूखती नहीं हैं. बता दें दिनभर स्क्रीन में देखने की वजह से आंखें कमजोर हो जाती हैं और रोशनी कम होने का खतरा भी बना रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news