Constipation: कब्ज से हैं परेशान? तो छुटकारा पाने के लिए खानपान में जरूर करें ये बदलाव
Advertisement
trendingNow11342470

Constipation: कब्ज से हैं परेशान? तो छुटकारा पाने के लिए खानपान में जरूर करें ये बदलाव

Tips To Relieve Constipation:  पेट से जुड़ी समस्याएं सबसे आम हैं.  ऐसे में अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं.

Constipation: कब्ज से हैं परेशान? तो छुटकारा पाने के लिए खानपान में जरूर करें ये बदलाव

Dietary Changes For Constpation: खराब खानपान कई गंभीर समस्याओं का कारण बनती है. जिनमें पेट से जुड़ी समस्याएं सबसे आम हैं. वहीं तली-भुनी, जंक और प्रोसेस्ड फूड्स का अधिक सेवन करने के कारण हमारी पाचन क्रिया प्रभावित होती है.जिसकी वजह से पेट में गैस, अपच आंतों में सूजन, जैसी समस्याएं होने लगती हैं. वहीं कब्ज  की समस्या लोगों को आए दिन परेशान करती है. लेकिन पेट में कब्ज लंबे समय तक बनी रहती है तो इससे यह कई गंभीर रोगों को जन्म दे सकती है. वहीं लोग कब्ज से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के घरेलू उपाय आजमाते हैं. लेकिन सभी को इनसे आराम नहीं मिलता है. ऐसे में अगर आप भी कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कि आपको अपनी लाइफ में क्या बदलाव करने चाहिए?
कब्ज से छुटकारा पाने के लिए डाइट में करें ये बदलाव-
कॉपर चार्ज्ड पानी पिएं-

अगर आप कब्ज से परेशान रहते हैं तो आप अपने दिन की शुरुआत 400ml रातभर तांबे के बर्तन में रखे पानी पीकर करें. इससे आपका पाचन सही रहता है.ऐसा करने से आप कब्ज की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.
गोंद कतीरा का पानी पिएं-
अब आप हमेशा कब्ज की समस्या से जूझते हैं तो आप रात को गोंद कतीरा को भिगोकर रख दें और सुबह-सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करें. इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपको कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. इसलिए आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं.
छाछ पिएं-
अगर आप कब्ज से छुटकारा चाहते हैं तो आप लंच के 30 मिनट पहले छाछ के साथ रात भर बीगे हुए चिया के बीज का सेवन करें. ऐसा इसलिए क्योंकि यह फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं. इसलिए आप रोजाना छाछ का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

Trending news