Vitamin C Rich Foods: गर्मी के मौसम में इन चीजों का करें सेवन, बॉडी में नहीं होगी विटामिन सी की कमी
Advertisement

Vitamin C Rich Foods: गर्मी के मौसम में इन चीजों का करें सेवन, बॉडी में नहीं होगी विटामिन सी की कमी

Vitamin C Deficiency: गर्मी का मौसम आते ही बॉडी में ताजगी के लिए नींबू का सेवन करते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए आप किन चीजों का सेवन कर सकत हैं?
 

Vitamin C Rich Foods: गर्मी के मौसम में इन चीजों का करें सेवन, बॉडी में नहीं होगी विटामिन सी की कमी

Signs Of Vitamin C Deficiency: गर्मी का मौसम आते ही बॉडी में ताजगी के लिए नींबू का सेवन करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू का जूस बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है.जी हां ज्यादातर लोग नींबू का सेवन विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए करते हैं. ऐसे में अगर विटामिन सी की कमी को दूर करने के लिए नींबू का सेवन करते हैं तो अब आप कुछ और चीजों का सेवन करके भी बॉडी में विटामिन सी की कमी को दूर कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए आप किन चीजों का सेवन कर सकत हैं?
इन फूड्स का सेवन करने से विटामिन सी की कमी होगी दूर-
मिर्च
-
मिर्च का इस्तेमाल ज्यादातर खाना बनाने में किया जाता है. लेकिन हरी लाल या फिर काली मिर्च, तीनों ही गुणों से भरपूर होती हैं. हरी मिर्च में भी काफी मात्रा में विटामिन  सी मौजूद होता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी में विटामिन सी की कमी न हो तो आप मिर्च को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

अमरूद-
फलों में अमरूद को खाना पसंद ज्यादातर लोग करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि पेट संबंधी बीमारियों के लिए लाभकारी माना जाता है लेकिन ये विटामिन सी का भी एक बड़ा स्त्रोत है, इसलिए इसका सेवन आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से बॉडी में विटामिन सी की कमी दूर होती है. 
खरबूज-
गर्मी के मौसम में बाजार में खरबूज काफी मात्रा में मिलते हैं. डिहाइड्रेशन को दूर करने के लिए खरबूज का सेवन किया जाता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि खरबूज विटामिन सी का भी एक बढ़िया ऑप्शन होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें फाइबर मात्रा में होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आग

 

 

Trending news