Heart Health: दिल के मरीजों के लिए दवाई का काम करता है लहसुन, मिलते हैं ये चौंकाने वाले लाभ
Advertisement
trendingNow11749650

Heart Health: दिल के मरीजों के लिए दवाई का काम करता है लहसुन, मिलते हैं ये चौंकाने वाले लाभ

 Heart Health: लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर हर घर में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपके दिल का भी ध्यान रखता है. चलिए जानते हैं कैसेय़?

Heart Health: दिल के मरीजों के लिए दवाई का काम करता है लहसुन, मिलते हैं ये चौंकाने वाले लाभ

Garlic For Heart Health: लहसुन का इस्तेमाल ज्यादातर हर घर में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपके दिल का भी ध्यान रखता है. बता दें आजकल भागदौड़ भरी लाइफ में अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिसकी वजह से उनको तरह-तरह की बीमारियां अपनी चपेट में घेर सकती हैं. ऐसे में अगर आप भी दिल की बीमारी से पीड़ित हैं तो आप रोजाना लहसुन का सेवन करना शुरू कर दें. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि लहसुन का सेवन करने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

दिल के मरीजों के लिये लहसुन खाने के फायदे-
खून के थक्के-

अगर आप दिल के मरीज हैं तो आपको लहसुन का सेवन रोजाना करना चाहिए ऐसा इसलिए क्योंकि इसका सेवन करने से आपकी बॉडी में खून के थक्के नहीं जमते हैं. 
ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल-
लहसुन का रोजाना सेवन करने से आपको दिल से जुड़ी बीमारी नहीं होती है.ऐसा इसलिए क्योंकि लहसुन का अर्क रक्चाप को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसलिए हाई बीपी के मरीजों लहसुन का सेवन जरूर तरना चाहिए.
कोलेस्ट्रॉल रहता है कंट्रोल-
दिल के मरीजों का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में अगर दिल के मरीज रोजाना लहसुन का सेवन करें तो इससे यह आपके बड़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम करने का काम करता है इसलिए कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए आपको रोजाना 2 कली लहसुन की खानी चाहिए. 
टेंशन होती है दूर-
लहसुन का रोजाना सेवन करने से आपका तनाव कम होता है और आपक खुश महसूस करते हैं. जी हां जिस व्यक्ति को घबराहट महसूस होती है वो रोजाना लहसुन का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी टेंशन कम होती है और आप अच्छा महसूस करते हैं.
इस तरह से करें लहसुन का सेवन-
कच्चे लहसुन को सुबह खाली पेट एक गिलास पानी के साथ खाएं.
सूप या सब्जी में में लहसुन का इस्तेमाल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news