Asthma: अस्थमा के मरीज सर्दियों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है तबियत
Advertisement
trendingNow11434405

Asthma: अस्थमा के मरीज सर्दियों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है तबियत

Asthma Patients:  ठंड के मौसम में अस्थमा के मरीजों की समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. इस मौसम में ठंडक की वजह से व्यक्ति को सांस लने में परेशानी होती है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. 

Asthma: अस्थमा के मरीज सर्दियों में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बिगड़ सकती है तबियत

Asthma Patients Should Not Eat This Food: सर्दियों में कई ऐसी स्वास्थ्य समस्याएं होती है जो काफी बढ़ जाती है. वहीं ठंड के मौसम में अस्थमा के मरीजों की समस्याएं काफी बढ़ जाती हैं. इस मौसम में ठंडक की वजह से व्यक्ति को सांस लने में परेशानी होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस मौसम में अस्थमा के मरीजों की सांस की नलियों में सूजन आ जाती है जिसकी वजह से मरीज को सांस लेने में दिक्कत होती है. इस मौसम में सर्दी-खांसी और फ्लू का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में अस्थमा के मरीजों को अपना खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में सर्दियों में अस्थमा के मरीजों को कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. इसके अलवा कुछ ऐसी चीजें भी है जिनसे अस्थमा के मरीजों को परहेज करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि अस्थमा के मरीज को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

अस्थमा के मरीज सर्दियों में न खाएं ये चीजें-
ठंडी और खट्टी चीजें (cold and sour things
)-
अस्थमा के मरीजों को ठंडी और खट्टी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. जैसे आइसक्रीम,ठंडा पानी, नींबू, अचार दही आदि, बता दें इन चीजों का सेवन करने से अस्थमा बढ़ सकता है इसके साथ ही आपको खांसी की समस्या भी हो सकती है. इसलिए इन चीजों से अस्थमा के मरीज को परहेज करना चाहिए.

चाय-कॉफी (tea Coffee)-
ज्यादातर लोग सर्दियों में चाय-कॉफी का सेवन करते हैं. सर्दियों के मौस में एक कप चाय या कॉफी से बॉडी को गर्माहट मिलती है लेकिन अस्थमा के मरीजो को चाय या कॉफी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि चाय या कॉफी से अस्थमा के मेरीजों की दिक्कत बढ़ सकती है. दरअसल चाय-कॉफी पीने से गैस की समस्या होती है जिससे अस्थमा अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

प्रिजर्वेटिव (Preservative)-
अस्थमा के मरीजों को ऐसी चीजें खाने से बचना चाहिए जिनमें सल्फाइच जैसे प्रिजर्वेटिव का उपयोग हुआ हो. जैसे अचार, पक्ड जूस.ये अस्थमा के मरीजों की मुश्किल को बढ़ा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news