Garlic का ये लोग भूलकर भी न करें सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने
Advertisement

Garlic का ये लोग भूलकर भी न करें सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Side Effects Of Garlic :  लहसुन एक हर्ब है जो पूरी दुनिया में एक पॉवरफुल एंटी ऑक्सिडेंट(antioxidant)  फुड के नाम से प्रसिद्ध है.  आज हम आपको बताएंगे की किन परिस्थितियों में आपको लहसुन का सेवन वर्जित कर देना चाहिए.

Garlic का ये लोग भूलकर भी न करें सेवन, पड़ सकते हैं लेने के देने

Garlic Side Effects :  लहसुन सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. बता दें की लहसुन एक हर्ब है जो पूरी दुनिया में एक पॉवरफुल एंटी ऑक्सिडेंट(antioxidant)  फूड के नाम से जाना जाता है. जी हां इसमें बड़ी से बड़ी बीमारी को दूर करने की क्षमता है. लेकिन खूब फायदे होने के बाद भी कुछ लोगों के लिए ये नुकसान दायक होता है.  बता दें की कुछ बीमारियों में लहसुन का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की किन लोगों को लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये लोग9 न करें लहसुन का सेवन
डायबीटिज -

डायबीटिज(diabetes) के मरीजो को लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करना हानिकारक होता है,  क्योंकि आधिक मात्रा से इसे खाने से उनका ब्लड शुगर का स्तर कम हो सकता है जिससे आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 
लीवर में-
जिन लोगों को लीवर, आंत या पेट कि समस्या होती है उन्हें लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर कर रहें है तो कम करें. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप लिवर की बीमारी से ग्रस्थ हैं तो  लिवर को ठीक करने के लिए दी गई दवाइयों से लहसुन में पाए जाने वाले कुछ तत्व रिएक्ट(react) कर जाते है जिससे समस्या बढ़ जाती है. 
हाल में हुई सर्जरी होने पर-
जिन भी लोगों की सर्जरी हुई हो उन्हें लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि  की लहसुन को नैचुरल ब्लड थिनर(natural blood thinner) कहा जाता है यानी कि ये खून को पतला करने का काम करता है ऐसे में जिनका हाल ही में ऑपरेशन हुआ हो उसे इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news