Dental Care: आप भी हैं दांत में दर्द होने से परेशान? तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन
Advertisement
trendingNow11317393

Dental Care: आप भी हैं दांत में दर्द होने से परेशान? तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Toothache: दांत के दर्द से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. हम यहां आपको बताएंगे कि दांत में दर्द होने पर आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? 
 

Dental Care: आप भी हैं दांत में दर्द होने से परेशान? तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

Food To Avoid With Toothache: दांत के दर्द से आजकल ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं.वैसे तो दांत में दर्द कई कारण से होता है. लेकिन अगर आपके दांत में सड़न या कैविटी है तो भी दांत में दर्द होता है. वहीं अकल दाढ़ निकलने के कारण भी  आपके  दांतो में दर्द हो सकता है. लेकिन कुछ ऐसी चीजें भी हैं जिनका सेवन आपको भूलकर भी नहीं करना चाहिए.ऐसा ऐसा करने से आपकी तकलीफ दोगुनी हो सकती है. चलिए ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि दांत में दर्द होने पर आपको किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए? चलिए जानते हैं.
दांत दर्द में भी न करें इन चीजों का सेवन-
मीठी चीजें-

दांत दर्द के दौरान मीठी चीजों के सेवन से बचना चाहिए. इनमें आपको मिठाई,टॉफी,चॉकलेट, आदि का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि रिफाइंड शुगर आपके दांतों का दर्द बढ़ा सकती है.
स्टार्च वाले फूड्स-
दांत में दर्द होने पर आपको स्टार्च वाली चीजों के सेवन से बचना चाहिए.स्टार्च ब्रेड और आलू में पाया जाता है. इनका सेवन करने से दांत में दर्द बढ़ सकता है. इसके साथ ही आप मिर्च और ज्यादा नमक वाली चीजें भी न खाएं.
सॉफ्ट ड्रिंक-
दांत में दर्द होने पर आपको सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें मौजूद सोडा और सिट्रिक एसिड आपके दांतों की तकलीफ को बढ़ा सकता है.इसलिए दांत में दर्द के दौरान इन चीजों का सेवन न करें.
खट्टे फल-
दांत में दर्द होने पर खट्टे फलों का सेवन भूलकर भी न करें. इसमें संतरा,नींबू,आम,अंगूर, आदि शामिल है. ऐसा इसलिए क्योंकि इनका सेवन करने स आपके दांतों का दर्द बढ़ सकता है.
एल्कोहल-
एल्कोहल का सेवन करने से मुंह सूख जाता है. मुंह सूखने का मतलब है मुंह में सलाइवा कम बनना. ऐसे में खाना दांत में  चिपकेगा जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. 
 

  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news