झुलसाती गर्मी के बीच आग जला साधु क्यों कर रहे तपस्या? 'पागल बाबा' की मौत से मचा हड़कंप
Advertisement
trendingNow12266070

झुलसाती गर्मी के बीच आग जला साधु क्यों कर रहे तपस्या? 'पागल बाबा' की मौत से मचा हड़कंप

संभल में भीषण गर्मी में अपने चारों तरफ आग जलाकर पंचाग्नि तप कर रहे अमेठी के 'पागल बाबा' साधु की गर्मी से हालत बिगड़ने पर मौत के बाद हड़कंप मच गया है.

झुलसाती गर्मी के बीच आग जला साधु क्यों कर रहे तपस्या? 'पागल बाबा' की मौत से मचा हड़कंप

Sadhu Performing Tapasya: देश के बड़े हिस्से में प्रचंड गर्मी पड़ रही है और पूरा उत्तर भारत परेशान है. राजस्थान के कई शहरों में तो तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच गया है. भीषण गर्मी से लोग त्राहिमाम कर रहे है. लेकिन, इस झुलसाती गर्मी के बीच कई जगहों पर साधु अपने चारो तरफ  अनोखी तपस्या में लीन है. ऐसा ही मामला राजस्थान के जालोर जिले से और यूपी के संभल जिले से आया है. लेकिन, संभल में भीषण गर्मी में अपने चारों तरफ आग जलाकर पंचाग्नि तप कर रहे अमेठी के 'पागल बाबा' साधु की गर्मी से हालत बिगड़ने पर मौत के बाद हड़कंप मच गया है.

अनुमति दिए जाने को लेकर प्रशासन पर उठ रहे सवाल 

यूपी के संभल जिले में नशा मुक्ति, गौ रक्षा और विश्व शांति के लिए भीषण गर्मी में अपने चारो तरफ आग जलाकर पंचाग्नि तपस्या पर बैठे अमेठी के साधु की गर्मी से हालत बिगड़ने पर मौत हो गई. साधु प्रशासन से लिखित अनुमति लेकर पंचाग्नि तप पर कर रहा थे, लेकिन उनकी मौत से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है. भीषण गर्मी के बावजूद आज के वैज्ञानिक दौर में साधु को पंचाग्नि तप के लिए अनुमति दिए जाने पर प्रशासन पर सवाल उठ रहे हैं.

मामला संभल जिले के कैला देवी थाना इलाके के बेनीपुर चक गांव का है. बताया जा रहा है कि अमेठी के शिवधाम सगरा महाकाल के रहने वाले 72 साल के साधु पागल दास काली कमली वाले संभल तहसील प्रशासन से लिखित अनुमति लेकर नशा मुक्ति, गौ रक्षा और विश्व शांति के लिए वेनीपुर चक गांव में 23 मई से एक स्थान पर बैठने के बाद अपने चारों तरफ की दिशाओं में आग जलाकर आग के बीच बैठकर तप कर रहे थे. भीषण गर्मी में पंचाग्नि तप कर रहे साधु को देखने के लिए आसपास के ग्रामीण बड़ी संख्या में बेनीपुर चक गांव पहुंच रहे थे.

बीते रविवार को भीषण गर्मी की वजह से पंचाग्नि तप कर रहे साधु की हालत बिगड़ गई. साधु बेहोश हो गए और हालत बिगड़ने पर मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने स्वास्थ्य विभाग को सूचना देकर एंबुलेंस की मदद मांगी. एंबुलेंस आने में काफी देर हुए तो बेहोश साधु को निजी वाहन से जिला अस्पताल ले जाया गया, लेकिन जिला अस्पताल में इलाज मिलने से पहले ही साधु ने दम तोड़ दिया. साधु की मौत होने पर मृतक साधु के करीबी शिष्यों ने स्वास्थ्य विभाग पर लापरवाही के आरोप भी लगाए हैं.

राजस्थान में भी आया आग जलाकर तप करने का मामला

संभल जैसा ही मामला राजस्थान से भी आया है, जहां जालौर में एक साधु चिलचिलाती गर्मी में साधना कर रहे हैं. जालौर के भीनमाल में एक नागा साधु करीब 42 डिग्री से भी ज्यादा तापमान में तेज धूप के बीच खुले आसमान के नीचे अग्नि तपस्या लीन हैं, जिसे देख हर कोई अचंभित है. क्षेमकरी माताजी तलहटी के पास हनुमान भाखरी के पीछे महाकालेश्वर धाम परिसर में भीषण गर्मी के दौरान भी एक नागा साधु नवीन गिरी महाराज चारों तरफ अग्नि प्रज्वलित करके कड़ी धूप में अग्निस्नान कर रहे हैं.

बता दें कि भीनमाल में इन दिनों तापमान 46 डिग्री से भी अधिक है. ऐसी भीषण गर्मी के दौरान लोग अपने घरों से बाहर निकलने से कतराते हैं. वहीं, नागा बाबा द्वारा भीषण गर्मी में अग्निस्नान करने पर दूर-दराज से श्रद्धालु दर्शन के लिए आश्रम पहुंचते हैं. पंच दशनाम जूना अखाड़ा के नवीन गिरी जी नागा बाबा अपने आश्रम में इन दिनों 11 दिनों तक भीषण गर्मी में तपस्या में लीन हैं.

Trending news