Garlic: लहसुन का ज्यादा सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान,जानें कितनी मात्रा में खाना है सही
Advertisement

Garlic: लहसुन का ज्यादा सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान,जानें कितनी मात्रा में खाना है सही

Side Effects Of Garlic: लहसुन का इस्तेमाल खाने में स्वाद और सुगंध लाने के लिए किया जाता है. हम यहां आपको बताएंगे कि लहसुन का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए? 

Garlic: लहसुन का ज्यादा सेवन करने से सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान,जानें कितनी मात्रा में खाना है सही

Side Effects Of Garlic: लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है.लहसुन का इस्तेमाल खाने में स्वाद और सुगंध लाने के लिए किया जाता है. वहीं कुछ बीमारियों और समस्याओं में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. वैसे तो लहसुन काफी गुणकारी होता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा  इसका सेवन करने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि लहसुन का सेवन कितनी मात्रा में करना चाहिए? और इसका सेवन करने से सेहत को क्या-क्या पहुंच सकता है.
लहसुन खाने के नुकसान-
उल्टी और दस्त की समस्या-

बहुत ज्यादा लहसुन खाने से आपको उल्टी और दस्त की समस्या हो सकती है. बता दें अगर आप खाली पेट लहसुन का सेवन करते हैं तो आपके पेट में जलन की समस्या भी हो सकती है. इसलिए आपको लहसुन खाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए. 
लिवर के लिए नुकसानदायक-
बहुत ज्यादा लहसुन का सेवन करने से लिवर को गंभीर नुकसान हो सकते हैं. कच्चे लहसुन में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के कारण लिवर में एसिड जमा हो सकता है. इसकी वजह से आपको समस्या हो सकती है. इसलिए आपको बहुतद अधिक मात्रा में लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए.
चक्कर आने की समस्या-
बहुत अधिक मात्रा में कच्चा लहसुन खाने से आपको चक्कर आने की समस्या भी हो सकती है. वहीं बता दें कच्चा लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर कम होता है इसकी वजह से आपको चक्कर भी आ सकते हैं.
इन लोगों को नहीं करना चाहिए लहसुन का सेवन-
लहसुन का बहुत ज्यादा सेवन कुछ लोगों के लिए बहुत नुकसानदायक होता है.इसलिए कुछ समस्याओं में लहसुन का सेवन करने से बचना चाहिए. इसमें गर्भवती और स्तनपान करने वाली महिलाओं को लहसुन खाने से बचना चाहिए.इसके अलावा बहुत छोटे बच्चे को भी लहसुन खिलाने से बचना चाहिए.

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Trending news