Hair Care Tips: बाल नहीं बढ़ने से हैं परेशान? तो बालों में लगाएं ये होममेड हेयर पैक
Advertisement

Hair Care Tips: बाल नहीं बढ़ने से हैं परेशान? तो बालों में लगाएं ये होममेड हेयर पैक

How To Make Pack For Hair Growth: ज्यादातर लोग बाल न बढ़ने से परेशान रहते हैं.ऐसे में अगर आप भी लंबे बाल चाहती हैं तो आप घर पर ही बालों की ग्रोथ के लिए हेयर पैक तैयार कर सकते हैं. 

Hair Care Tips: बाल नहीं बढ़ने से हैं परेशान? तो बालों में लगाएं ये होममेड हेयर पैक

How To Make Pack For Hair Growth: ज्यादातर लोग बाल न बढ़ने से परेशान रहते हैं. इसमें से खासकर महिलाएं. सभी महिलाओं को लंबे बाल पसंद होते हैं, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में और खराब लाइफस्टाइल का असर सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है. जिसके कारण न केवल स्किन ब्लकि बाल भी खराब हो जाते हैं. जिसके कारण न बाल केवल ड्राई और फ्रिजी हो जाते हैं बल्कि ग्रोथ भी रूक जाती है.ऐसे में अगर आप भी लंबे बाल चाहती हैं तो इसके लिए आपको हेयर पैका का इस्तेमाल करना चाहिए. इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं है बल्कि आप घर पर ही बालों की ग्रोथ के लिए हेयर पैक तैयार कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कैसे.

यह भी पढ़ें: Plastic Straws Harmful: प्लास्टिक स्ट्रॉ से आप भी पीते हैं जूस? तो हो सकते हैं ये नुकसान

 

बालों की ग्रोथ के लिए इस तरह बनाएं हेयर पैक-
काले चने और मेथी के बीज-

अगर आपके बालों की ग्रोथ रुक गई है तो इसके लिए आप चने की दाल और मेथी के बीज से बना पैक लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज जरूर करें हींग का सेवन, इस तरह करें इस्तेमाल

पैक बनाने की सामग्री-
2 चम्मच काले चने भिगोए हुए, 2 चम्मच मेथा रातभर भिगोई हुई, एक चम्मच शहद, 2 चम्मच कैस्टरऑयल, एक चम्मच जोजोबा ऑयल 4 बूंदे लेमन ऑयल.
बनाने का तरीका-
सबसे पहले मिक्सी में काले चने, मेथी, शहद ,कैस्टरऑयल, जोजजो ऑयल और लेमन ऑयल डालें और इसको पीस लें. अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं.ध्यान रहे की इस पैक को बालों की जड़ों में लगाएं.आधे घंटे तक इसे बालों में रहने दे उसके बाद इसे अच्छे से धो ले.
अलसी के बीज और नींबू से बनाएं पैक-
अलसी के बीज को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसका इस्तेमाल चेहरे से लेकर बालों तक की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है. 
पैक के लिए सामग्री-
अलसी रातभर पानी में भीगी हुई.
नींबू का रस
2 कप पानी
बनाने का तरीका-
इस पैक को तैयार करने के लिए सबसे पहले अलसी के बीज को रतभर पानी में भिगोकर रख दें अब इसमें 2 कम पानी डालकर इसे उबाल लें जब यह पेस्ट बन जाएं तो इसमें आधा नींबू निचोड़ कर डाल दें अब इसे ठंडा करके बालों में लगाएं.इस पैक को बालों में 30 मिनट तक रखें फिर बालों को धो लें ध्यान रहे इस पैक को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news