Over Sleeping: जरूरत से ज्यादा सोने की आदत पड़ सकती है भारी, होती है ये जानलेवा बीमारियां
Advertisement

Over Sleeping: जरूरत से ज्यादा सोने की आदत पड़ सकती है भारी, होती है ये जानलेवा बीमारियां

Causes of Oversleeping: अगर आप भी ज्‍यादा देर सोना पसंद करते हैं तो ये आपके सेहत के लिए अच्‍छा नहीं हैं क्‍योंकि इस वजह से आप कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं. ये बीमारियां कौन-कौन सी है? आप जरूर जान लें, जिससे आप समय रहते संभल सकें.  

Over Sleeping: जरूरत से ज्यादा सोने की आदत पड़ सकती है भारी, होती है ये जानलेवा बीमारियां

Sleeping Disadvantages: यह बात तो आप जानते ही हैं कि पर्याप्‍त नींद आपके लिए कितनी जरूरी है? अगर समय पर नींद न लें तो दिन भर अच्‍छा नहीं जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी रहते हैं जो जरूरत से ज्‍यादा सोना पसंद करते हैं. वे लोग इंतजार करते हैं कि कब संडे आएगा और हम आराम से घंटो चैन की नींद ले सकेंगे? अगर आप भी इन लोगों में से हैं तो आपको थोड़ा अलर्ट रहना चाहिए क्‍योंकि ज्‍यादा नींद भी आपकी सेहत खराब कर सकती है. ज्‍यादा देर सोने से आपको कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है जान लीजिए.  

बढ़ता है डायबिटीज का खतरा

भारत में डायबिटीज बीमारी से करोड़ों लोग ग्रस्‍त हैं. ऐसे में ज्‍यादा देर सोना भी आपको इस बीमारी के चंगुल में फंसा सकता है क्‍योंकि ज्‍यादा देर सोने से शुगर लेवल बढ़ने का खतरा होता है. यूनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो के रिसर्च के मुताबिक, उन्‍होंने 12 से ज्यादा लोगों पर अध्ययन किया. जिसके बाद कहा कि 9 घंटे से ज्यादा नींद लेने वाले शख्‍स के शरीर में शुगर का खतरा बढ़ जाता है.

हार्ट प्रॉब्लम हो सकती हैं 

अमरीकन जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी की रिसर्च के मुताबिक, रिपोर्ट के अनुसार, ज्‍यादा देर तक सोने से लेफ्ट वेंटिकुलर का वजन बढ़ सकता है, जिससे हार्ट अटैक की आशंका भी बढ़ने लगती है. इसके अलावा एक और रिसर्च में बताया गया है कि देर तक सोने से स्ट्रोक का जोखिम 46 फीसदी बढ़ जाता है. इस अध्‍ययन में पाया गया कि, जो महिलाएं 9 से 11 घंटे की नींद लेती हैं उनमें दिल के रोग होने की आशंका 38 फीसदी तक बढ़ जाती है.

पीठ में बढ़ सकता है दर्द 

कुर्सी पर बैठे-बैठे काम करने वाले लोगों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है और ज्‍यादातर देखा जाता है कि यही लोग घंटो सोने के आदि रहते हैं, ऐसे में अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो सतर्क हो जाइए क्‍योंकि इससे पीठ दर्द , गर्दन, कंधों में दर्द की समस्या हो सकती है. इसी वजह से बाद में इन बीमारियों की वजह से आपका काम भी प्रभावित होता है.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news