Snoring: खर्राटों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर हो जाएगी परेशानी
Advertisement

Snoring: खर्राटों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर हो जाएगी परेशानी

Home Remedies: खर्राटे लेना भी लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन जाता है. इसकी वजह से कई लोगों को शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है. हम कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर खर्राटों की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

Snoring: खर्राटों से पाना चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दूर हो जाएगी परेशानी

Snoring Problem Treatment: कई लोग सोते वक्त जोर-जोर से खर्राटे लेते हैं. हमारे खर्राटे लेने की वजह से दूसरों की नींद में खलल पड़ता है. अगर आप तेज खर्राटे लेते हैं तो जोर की आवाज निकलती है जिससे दूसरों की नींद डिस्टर्ब होती है. खर्राटे की परेशानी गर्दन और सिर के टिशू में कंपन होने की वजह से होती है. अगर इस परेशानी से छुटकारा पाना है तो कुछ फूड्स को डाइट में शामिल करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

हल्दी (Turmeric) 

हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. खर्राटे के इलाज में हल्दी फायदेमंद है. इसके सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और खर्राटे लेने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है. अगर आप इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं रात में सोते वक्त हल्दी वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

सेब (Apple) 

खर्राटे को दूर करने में सेब खाना बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोटैशियम खर्राटे को दूर करने में मदद करता है. सेब में मौजूद पोषक तत्व ब्लड वैसेल्स के फंक्शन को बेहतर बनाने का काम करते हैं, जिससे खर्राटे की परेशानी दूर हो जाती है.

खजूर (Dates) 

खर्राटों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रात में सोते वक्त खजूर खाना बहुत फायदेमंद हो सकता है. खजूर की तासीर गर्म होती है. ये खर्राटे की परेशानी को दूर कर देता है.

अदरक (Ginger) 

अदरक मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये ब्लड सर्कुलेश को बेहतर बनाने का काम करता है. अदरक के सेवन से मसल्स रिलैक्स हो जाती हैं, थकान दूर हो जाती है. खर्राटे को दूर करने के लिए अदरक का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

पाइनएप्पल (Pineapple) 

पाइनएप्पल ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है. ये नाक की सूजन को भी कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से खर्राटे की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है.

ओमेगा-3 से भरपूर चीजें

ओमेगा-3 से भरपूर चीजें खर्राटे की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकती हैं. चिया सीड्स, अलसी, मछली और अखरोटी जैसी चीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. खर्राटे दूर करने के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news