Foods for hair growth: सिर पर नये बाल उगाने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 4 सुपरफूड्स, सुधरेगी बालों की क्वालिटी
Advertisement

Foods for hair growth: सिर पर नये बाल उगाने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 4 सुपरफूड्स, सुधरेगी बालों की क्वालिटी

Hair Care Tips: हेयर ग्रोथ के लिए आपको हेल्दी डाइट पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि जोकि कुछ भी आप खाते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत, स्किन और बालों पर भी पड़ता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनको डाइट में शामिल करने से आपको हेयर क्वालिटी और ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है.

 

Foods for hair growth: सिर पर नये बाल उगाने के लिए डेली डाइट में शामिल करें ये 4 सुपरफूड्स, सुधरेगी बालों की क्वालिटी

Balon ki growth badhane wale foods: आज के समय में खराब खान-पान और बढ़ते प्रदूषण के चलते बालों का डेमैज होना कॉमन प्रॉबलम है. खासकर बालों का झड़ना और पतले होना धीरे-धीरे बड़ी समस्या बनती जा रही है. ऐसे में आपको हेल्दी डाइट पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है क्योंकि जोकि कुछ भी आप खाते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत, स्किन और बालों पर भी पड़ता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताने जा रहे हैं जिनको डाइट में शामिल करने से आपको हेयर क्वालिटी और ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है, तो चलिए जानते हैं (Balon ki growth badhane wale foods) बालों की ग्रोथ बढ़ाने में कौन से फूड होते हैं मददगार.....

बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार फूड्स (Foods helpful in increasing hair growth)

जामुन
जामुन विटामिन सी जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जोकि आपके बालों की जड़ों को डैमेज होने और फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. वहीं जामुन एक एक प्रोटीन कोलेजन के तौर पर काम करता है जिससे आपको झड़ते टूटते बालों से छुटकारा मिल जाता है. 

ड्राय फ्रूट्स
बादाम, काजू और अखरोट जैसे ड्राय फ्रूट्स बायोटिन या विटामिन बी7 जैसे गुणों से भरपूर होते हैं जोकि आपके बालों की क्वालिटी में सुधार करता है जिससे आपके बाल लंबे और घने बनते हैं. वहीं नट्स खाने से आपको दिल से जुड़ी बीमारियों और शरीर की सूजन के खतरे को कम करने में मदद मिलती है. 

अलसी और चिया बीज
अलसी और चिया बीजों में कम कैलोरी होती है इसलिए ये आपकी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इन बीजों को आप स्मूदी या स्नैक्स के तौर पर सेवन कर सकते हैं. इनके सेवन से आपके बालों की सेहत बेहत बनी रहती है. 

पालक
पालक विटामिन ए, सी, आयरन, प्रोटीन और फोलेट जैसे गुणों से भरपूर होते हैं जोकि बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में सबसे ऊपर होता है. कई बार शरीर में खून की कमी भी झड़ते बालों की एक बड़ी वजहों में से एक होती है इसलिए पालक का सेवन आपको हेल्दी बाल प्रदान कर सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news