Cold-Cough: सर्दी-जुकाम में जहर का काम करती हैं ये चीजें, परहेज नहीं किया तो पड़ जाएंगे लेने के देने
Advertisement

Cold-Cough: सर्दी-जुकाम में जहर का काम करती हैं ये चीजें, परहेज नहीं किया तो पड़ जाएंगे लेने के देने

Diet In Flu: फ्लू और कोल्ड होने पर परहेज करना जरूरी है, वरना ये छोटी सी परेशानी भी गंभीर हो सकती है. आइए जानते हैं कि सर्दी-जुकाम होने पर कौनसी चीजों को नहीं खाना चाहिए. 

सर्दी-जुकाम में परहेज

Common Cold And Flu: सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी आम है. इन दिनों संक्रामक बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ गया है. ऐसे में अगर सर्दी-जुकाम को वक्त रहते सही नहीं किया गया तो परेशानी बड़ सकती है. कुछ चीजें सर्दी-जुकाम को बढ़ावा देती हैं. ऐसी चीजों को खाने की वजह से दवाइयों का सेवन करते हुए भी बीमारी जल्दी ठीक नहीं हो पाती है, इसलिए सर्दी-जुकाम होने पर इन चीजों को खाने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि सर्दी-जुकाम में कौन सी चीजों से परहेज करना चाहिए.

खट्टी चीजें

सर्दी होने पर इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है, लेकिन खट्टी चीजों को खाने की वजह से परेशानी बढ़ सकती है. सर्दी-जुकाम में नींबू और संतरे जैसी चीजों को खाने से बचना चाहिए, हालांकि आप सर्दियों के मौसम में पहले से नींबू या संतरे जैसी चीजों को खाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. सर्दी-जुकाम या फ्लू में खट्टी चीजें गला खराब भी कर सकती हैं. 

डेयरी प्रॉडक्ट्स 

डेयरी प्रॉडक्ट्स ऐसे हैं जिनके सेवन से सर्दी-जुकाम बढ़ सकता है. दही और छाछ जैसी चीजों की तासीर ठंडी होती है. ये चीजें सर्दी को बढ़ा सकती हैं. ऐसी ठंडी चीजों के खाने की वजह से जुकाम और खांसी का ठीक होना मुश्किल हो जाता है. 

स्मोकिंग

स्मोकिंग वैसे भी सेहत के लिए खतरनाक होती है, लेकिन सर्दी-जुकाम में इससे खासतौर से दूर रहना चाहिए. स्मोकिंग करने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. ये फेफड़ों को भी कमजोर बना देती है, जिसकी वजह से शीत को दूर करना मुश्किल हो जाता है. 

प्रोसेस्ड फूड

कई लोग सर्दी-जुकाम होने पर भी किसी तरह की चीजों को खाने से परहेज नहीं करते हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड सर्दी में नुकसान पहुंचाता है. इनमें मौजूद सोडियम और शुगर 

मीठी चीजें

सर्दी-जुकाम होने पर मीठी चीजों को खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. मीठी चीजों के सेवन से गले में सूजन और दर्द की परेशानी हो सकती है. मीठी चीजें सर्दी को बढ़ा देती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news