Eye twitching: रोज फड़कती हैं आंखें, अब मत करें इग्नोर; इस गंभीर बीमारी के हैं लक्षण
Advertisement
trendingNow11422603

Eye twitching: रोज फड़कती हैं आंखें, अब मत करें इग्नोर; इस गंभीर बीमारी के हैं लक्षण

Blinking of eyes: आंखों के फड़कने पर तरह-तरह की बातें की जाती हैं लेकिन आज हम इसके वैज्ञानिक कारण पर बात करेंगे. आपको बता दें कि आंखों के फड़कने की समस्या कई वजहों से हो सकती है.

फाइल फोटो

Reason for twitching eye: कई लोग आंखों के फड़कने को शुभ और अशुभ के संकेत से जोड़कर देखते हैं लेकिन असल में ऐसा नहीं है इसके पीछे कई कारण होते हैं. आंखों का फड़कना ऐसे तो एक आम बात है लेकिन आपकी आंखे अगर बार-बार फड़कती है तो ये किसी गंभीर समस्या की तरफ इशारा करती हैं. बता दें कि पलकों की मांसपेशियों में ऐंठन के कारण आंखें (eye) फड़कती है. 

आंख फड़कने के कारण

1. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि अधिक स्ट्रेस की वजह से आंख फड़कने की दिक्कत आती है. अगर कोई शख्स चिंता या तनाव में है तो उसकी आंखें लगातार फड़कती हैं. आंखों को आराम देने से इस समस्या से आराम मिल सकता है.

2. आई स्ट्रेन भी आंख फड़कने का बड़ा कारण है. अगर कोई शख्स पूरा दिन टीवी, लैपटॉप या मोबाइल स्क्रीन के साथ गुजारता है तो उसे आई स्ट्रेन की दिक्कत आती है. अगर आपको ऐसी कोई दिक्कत है तो तुरंत टीवी, लैपटॉप या मोबाइल से दूर हो जाएं.

3. अगर कोई इंसान 7 या 8 घंटे से कम की नींद लेता है तो उसकी आंखों को आराम नहीं मिलता है. इस वजह से भी लोगों की आंखें फड़कती है. इसके लिए जरूरी है कि आंखों को आराम दिया जाए. कोशिश करें कि दिनभर में 7 से 8 घंटे की नींद पूरी हो. 

4. कई लोगों को शराब पीने की बुरी लत होती है. इसका असर आपकी आंखों पर पड़ता है. इसके चलते कभी-कभी व्यक्ति धुंधलेपन का शिकार भी हो जाता है. अगर आपको ऐसी कोई दिक्कत है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. आंखों के फड़कने की दिक्कत से आराम पाने के लिए आपको 20-20 रूल को फॉलो करना चाहिए. 20 मिनट काम करने के बाद आप 20 मिनट का ब्रेक लें. इससे आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news