Skin Care: घर में मौजूद इन सामानों से करें रूखी स्किन की देखभाल, Karishma Kapoor की तरह चमकेंगे गाल
Advertisement

Skin Care: घर में मौजूद इन सामानों से करें रूखी स्किन की देखभाल, Karishma Kapoor की तरह चमकेंगे गाल

Dry Skin: त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. खासकर सर्दियों के दिनों में अगर स्किन का ध्यान न रखा जाए तो वह जाती है. हम कुछ घरेलू नुस्खों से स्किन को फटने से बचा सकते हैं और मॉइस्चराइज रख सकते हैं. 

 

ड्राई स्किन को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Winter Skin Care Tips: सर्दियों के दिनों में स्किन ड्राई (Dry Skin) हो जाती है. ये सर्द मौसम चेहरे की नमी और ग्लो (Glow) छीनकर उसे रूखा और बेजान बना देता है. इन दिनों अगर स्किन की देखभाल न की जाए तो चेहरा पूरी तरह से फट सकता है. ऐसी फटी हुई स्किन (Skin) को ठीक करना काफी मुश्किल होता है. अगर आप चेहरे को फटने से बचाना चाहते हैं तो घर में मौजूद कुछ सामानों का इस्तेमाल करना फायदेमंद साबित हो सकता है. इन चीजों के इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट हो जाएगी. 

मलाई और हल्दी

मलाई स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. मलाई स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करती है. इसमें फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं जो रूखी स्किन को हील करने का काम करते हैं. मलाई के साथ हल्दी मिलाकर चेहरे की मसाज करें और फिर 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें. ड्राईनेस दूर हो जाएगी. 

ग्लिसरीन लगाएं

ग्लिसरीन बेहतरीन मॉइस्चराइजर है. ये थोड़ी चिपचिपी जरूर होती है, लेकिन स्किन को अंदर तक मॉइस्चराइज कर देती है. ग्लिसरीन का इस्तेमाल रात में सोते वक्त करें. चेहरे पर लगाकर सो जाएं फिर सुबह उठकर धो लें. फटी हुई स्किन भी रातभर में सॉफ्ट हो जाएगी.

शहद से मसाज 

शहद स्किन के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. चेहरे पर शहद लगाने से कई फायदे होते हैं. ये स्किन की नमी वापस लौटाकर ड्राईनेस दूर कर देती है. शहद को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मसाज करें फिर धो लें. त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा. 

घी का इस्तेमाल 

घी में मौजूद ओमेगा 3 फैट एसिड्स स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करते हैं. फटी और रूखी स्किन पर घी लगाने से फायदा मिलता है. ये स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट बना देता है. 

दूध लगाएं

दूध में मौजूद गुण स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करते हैं. कच्चे दूध को गालों पर लगाने से ड्राईनेस दूर होती है. इसमें विटामिन मौजूद होते हैं जो स्किन को नरिश करने का काम करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news