बुखार और सर्दी होने पर न करें ये गलती, बिगड़ सकती है हालत
Advertisement

बुखार और सर्दी होने पर न करें ये गलती, बिगड़ सकती है हालत

 Cold And Cough: बारिश का मौसम चल रहा है इस मौसम में लोग सर्दी-जुकाम से परेशान हैं. हम यहां  बताएंगे कि आपको बीमार होने के दौरान आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?

बुखार और सर्दी होने पर न करें ये गलती, बिगड़ सकती है हालत

Common Mistakes During Cold And Cough: मानसून का मौसम चल रहा है ऐसे में ज्यादातर लोग सर्दी-जुकाम और बुखार से परेशान हैं. इसलिए इस मौसम में लोगो को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में  कुछ लोग जब बीमार होते हैं तो उस समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से उनकी तबियत और बिगड़ जाती है. ऐसे में हम आपको कुछ गलितियों करने से बचना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको बीमार होने के दौरान आपको किन गलतियों को करने से बचना चाहिए?

सर्दी,जुकाम के समय न करें ये गलतियां-

नींद पूरी न लेना-
जब आपको सर्दी  होती है तो आपका इम्यून सिस्टम दिन के दौरान संक्रमण से लड़ने में अपनी अधिक ऊर्जा खर्च करता है. इसलिए आपको उस एनर्जी को फिर से भरने के लिए पर्याप्त सोना चाहिए. बता दें जब आप बीमार होते हैं और अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है जाता है और आपकी बीमारी और बढ़ सकती है.इसलिए बीमारी के समय पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है इसलिए आप रोजाना 8  घंटे की नींद जरूर लें.
ड्रिंक कम करना-
ठंड से पीड़ित होने पर अधिक मात्रा में लिक्विड लेने से आपको जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है. लेकिन अगर आप खुद को हाइड्रेटेड रखते नहीं रखते हैं तो आपकी दिक्कत बड़ सकती है. इसलिए जुकाम, खांसी या बुखार होने पर पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं. इसस समय में आप चाय, गर्म दूध और सूप पी सकते हैं. 

एक्सरसाइज कम करना-

बहुत से लोग बीमार होते ही एक्सरसाइज करना बंद कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसकी वजह से आपकी तबियत और खराब बनी रहती है. ऐसे जब आप बीमार हो तो आपको थोडी लेकिन एक्सरसाइज या योगा जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news