Beetroot Side Effects: इन बीमारियों में चुकंदर खाना पड़ जाएगा भारी! हो सकते हैं ये नुकसान
Advertisement

Beetroot Side Effects: इन बीमारियों में चुकंदर खाना पड़ जाएगा भारी! हो सकते हैं ये नुकसान

Chukandar Ke Nuksan: चुकंदर औषधीय गुणों से भरपूर है. इसे खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं. लेकिन कुछ लोगों को चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए वरना ये सेहत के लिए भारी साबित हो सकता है.

Beetroot Side Effects: इन बीमारियों में चुकंदर खाना पड़ जाएगा भारी! हो सकते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Eating Beetroot: पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. लेकिन कुछ लोगों को चुकंदर खाना भारी पड़ सकता है. इसमें मौजूद गुण कुछ बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन लोगों को चुकंदर खाने से परहेज करना चाहिए. 

लो ब्लड प्रेशर में खतरनाक 

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चुकंदर नुकसानदायक साबित हो सकता है. चुकंदर में नाइट्रेट पाया जाता है जो खून को पतला करता है.  इसे खाने से ब्लड प्रेशर का लेवल बहुत कम हो सकता है जो सेहत के लिए खतरनाक है.

लिवर के लिए नुकसानदायक

चुकंदर फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए पाचन के लिए ये फायदेमंद माना जाता है. लेकिन चुकंदर खाने से लिवर को नुकसान पहुंच सकता है. चुकंदर लिवर से जुड़ी बीमारियों की वजह बन सकता है. 

डायबिटीज में करें परहेज

डायबिटीज में चुकंदर खाना सेहत के लिए भारी साबित हो सकता है. इसका ग्लाइसीमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, इसलिए शुगर के मरीजों को चुकंदर खाने से बचना चाहिए. डायबिटीज के मरीज कम मात्रा में चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. 

पथरी को बढ़ाए

चुकंदर खाने से पथरी को बढ़ावा मिलता है. इसमें ऑक्सालेट अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो पथरी की वजह बनता है. अगर आप पथरी के मरीज हैं तो चुकंदर खाने से बचना चाहिए. 

हो सकती है एलर्जी

यूं तो चुकंदर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. ये  स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करता है. चुकंदर खाने से स्किन पर रैशेज और खुजली जैसी परेशानियां हो सकती हैं. ये स्किन एलर्जी की वजह बन सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news