Diabetes Control: सर्दियों में बढ़ जाता है शुगर का लेवल? इन नुस्खों से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज
Advertisement

Diabetes Control: सर्दियों में बढ़ जाता है शुगर का लेवल? इन नुस्खों से कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

Winter Health Tips: सर्दियों के दिनों में डायबिटीज बढ़ जाती है. डायबिटीज को कंट्रोल करना है तो डाइट में बदलाव करना जरूरी है. खान-पान में बदलाव और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के तरीके

Diabetes Control Tips: सर्दियों के दिनों में डायबिटीज की परेशानी बढ़ जाती है. इन दिनों खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव होने की वजह से शुगर लेवल बढ़ जाता है. सर्दियों के दिनों में हलवा और खीर जैसी मीठी चीजें खूब खायी और बनायी जाती हैं. इस वजह से डायबिटीज को कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है. अगर हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपना लें तो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

कसूरी मेथी 

कसूरी मेथी शुगर को कंट्रोल करने में फायदेमंद है. इसमें फाइबर मौजूद होता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए कसूरी मेथी को पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं. सुबह खाली पेट कसूरी मेथी का पानी पीना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

आंवले का जूस

आंवला डायबिटीज में फायदेमंद है. इसमें क्रोमियम मौजूद होता है जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर आंवले का जूस पीने से शुगर कंट्रोल में रहेगी. 2 चम्मच जूस को पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं. 

दालचीनी का पानी

दालचीनी में एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. दालचीनी का पाउडर या फिर काढ़ा पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. ये डायबिटीज को बढ़ने से रोकता है.

अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्ते डायबिटीज में फायदेमंद हैं. इनमें मौजूद गुण शुगर को बढ़ने से रोकते हैं. अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर पिएंगे तो शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा. 

गाजर का जूस

सर्दियों के दिनों में मीठी चीजें देखकर मीठा खाने की क्रेविंग होती है. मीठा खाना डायबिटीज में जहर के समान है. गाजर का सेवन कर मीठे की क्रेविंग शांत कर सकते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होती है. इसमें ककड़ी का जूस मिलाकर पी सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news