Eye Care: डायबिटीज छीन लेगी आंखों की रोशनी, इन संकेतों को नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी!
Advertisement

Eye Care: डायबिटीज छीन लेगी आंखों की रोशनी, इन संकेतों को नजरअंदाज करना पड़ जाएगा भारी!

Weak Eyesight: डायबिटीज की वजह से कई बार आंखें बुरी तरह प्रभावित हो जाती हैं. हाई शुगर की वजह से आंखों की ब्लड वैसेल्स को नुकसान पहुंच सकता है. अगर आंखों की रोशनी बचाना चाहते हैं तो देखभाल करना जरूरी है. 

 

डायबिटीज में आंखों की देखभाल

Eye Care In Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) गंभीर बीमारी है. ये शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकती है. ब्लड में शुगर का लेवल हाई होने पर आंखों पर भी बुरा असर पड़ सकता है. इसकी वजह से डायबिटिक रेटिनोपैथी आई डिसीज  (diabetic eye disease (DED)) हो सकती है. इस गंभीर बीमारी की वजह से आंखों की रोशनी भी जा सकती है. ऐसे में डायबिटीज होने पर अगर आंखों में दिक्कत दिखाई दे, तो ध्यान देना जरूरी है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज में आंखों की देखभाल कैसे करनी चाहिए. 

आंख कमजोर होने के लक्षण

अगर डायबिटीज होने के बाद आपको धुंधला दिखाई देता है, डबल विजन की परे्शानी है, आंखों में दर्द की परेशानी है, आंखें लाल हो रही हैं, सीधी लाइन को देखने में दिक्कत है तो ये आंखों के लिए वार्निंग साइन हैं. ऐसे लक्षण दिखाई देने पर तुरंत देखभाल की जरूरत है. आइए जानते हैं कि हम आंखों की देखभाल कैसे कर सकते हैं. 

शुगर को कंट्रोल करें

आपको डायबिटीज है,  लेकिन शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है तो नुकसान से बच सकते हैं. शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट पर ध्यान दें. हाई कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट या मीठी चीजों को खाने से बचना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल का हेल्दी होना जरूरी है. 

स्मोकिंग से रहें दूर

डायबिटीज में स्मोकिंग करना बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. स्मोकिंग की वजह से आपकी आंखों की ब्लड वैसेल्स पर बुरा असर पड़ सकता है और आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है. ऐसे में स्मोकिंग करने से बचना चाहिए.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना है जरूरी

डायबिटीज में ब्लड प्रेशर पर ध्यान देना भी जरूरी है. हाई ब्लड प्रेशर की वजह से परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए खाने में नमक और तेल की मात्रा कम कर दें. इससे शुगर के साथ ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news