Digestion Problem: पकवान खाने से हो जाती है कब्ज की परेशानी, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11407602

Digestion Problem: पकवान खाने से हो जाती है कब्ज की परेशानी, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत मिलेगा आराम

Health Tips: कब्ज और अपच की परेशानी आम है. त्योहारों में खराब खान-पान की वजह से कब्ज की परेशानी हो जाती है. अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

पाचन की परेशानी दूर करने के उपाय

Constipation Home Remedy: दिवाली के बाद कई लोगों का पेट खराब हो जाता है. त्योहारों पर तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. ये खाने में तो बड़े स्वादिष्ट लगते हैं, लेकिन फिर ये पाचन से जुड़ी दिक्कतों की वजह बनते हैं. तेल और मसालेदार खाने से कब्ज और अपच की परेशानी हो जाती है. चाहें कुछ भी हो लेकिन त्योहारों पर पकवान खाए बिना रह पाना मुश्किल होता है. हम कुछ आसान से घरेलू नुस्खे आजमाकर कब्ज की परेशानी दूर कर सकते हैं और बिना फिक्र किए हर पकवान का मजा ले सकते हैं. 

भरपूर मात्रा में पिएं पानी

त्योहारों में ज्यादा तेल का खाना से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. शरीर में पानी की कमी की वजह से पाचन में दिक्कत होती है. डिहाइड्रेशन से पेट में अपच और कब्ज की परेशानी हो जाती है. इसलिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं. 

पिएं हेल्दी ड्रिंक्स

पकवानों के तेल और मसालों से पाचन बिगड़ जाता है. अगर तेल के पकवान खाने के बाद दही, छाछ और नींबू-पानी जैसी चीजें पी जाएं तो पाचन तंत्र हेल्दी बना रहता है. जैसे ही पूरी या पकवान खाएं, कुछ देर बाद छाछ पी लें. इससे खाने का पाचन अच्छी तरह से हो जाएगा. 

पूरी लें नींद

त्योहारों में काम और मस्ती के चलते नींद पूरी नहीं हो पाती है. कम नींद पाचन से जुड़ी दिक्कतों की वजह बनती है. अगर त्योहारों के सीजन में कब्ज की परेशानी से बचना है, तो नींद का ध्यान रखना जरूरी है. रोजाना की थकान उतारने के लिए भी 6 घंटे की नींद जरूरी है. 

कम पिएं चाय-कॉफी

कैफीन का सेवन पाचन के लिए भी नुकसानदायी है. अगर आप काम की थकान दूर करने और रिफ्रेशमेंट के लिए ज्यादा चाय-कॉफी पीते हैं तो इससे पाचन की दिक्कत हो सकती है. कैफीन से नींद भी भाग जाती है और ज्यादा खाने का मन करता है. इससे पाचन खराब हो सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news