Sore Throat: गले की खराश को इग्नोर करना पड़ जाएगा भारी! हो सकता है इन बीमारियों का संकेत
Advertisement

Sore Throat: गले की खराश को इग्नोर करना पड़ जाएगा भारी! हो सकता है इन बीमारियों का संकेत

Scratchy Throat: गले में खराश छोटी सी परेशानी है इसलिए सब इसे हल्के में ले जाते हैं, लेकिन ऐसा करना सेहत पर भारी पड़ सकता है. गले में खराश गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है.  

गले में खराश के कारण

Causes Of Sore Throat: सर्दियों के दिनों में जुकाम और खांसी की परेशानी होना आम है. इसके साथ ही गले में खराश की परेशानी भी होती रहती है. खराश को हम काफी हल्के में ले लेते हैं, लेकिन ऐसा करना हमारी सेहत पर भारी पड़ सकता है. दरअसल सर्दी-जुकाम के अलावा भी कई वजहों से गले में खराश की परेशानी हो सकती है. आइए जानते हैं कि गले में खराश के क्या कारण होते हैं. 

कोरोना वायरस 

गले में दर्द और खराश कोरोना के प्रमुख लक्षणों में से एक है. कोरोना वायरस श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है और इम्यूनिटी कमजोर कर देता है. इसकी वजह से बुखार के अलावा सर्दी, जुकाम और गले में खराश की परेशानी हो सकती है. इसलिए खराश होने पर अलर्ट होना जरूरी है. 

दूषित हवा

आजकल की दूषित हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है. वायु प्रदूषण फेफड़ों को कमजोर कर रहा है. पॉल्यूशन की वजह से नाक, मुंह और गले में जलन की परेशानी होने लगती है. अगर सुबह-सुबह गले में अक्सर खराश रहती हैं तो प्रदूषित हवा से बचने की जरूरत है. सर्दियों की शुष्क हवा की वजह से भी गले में खराश हो सकती है. 

पानी की कमी 

सर्दियों के दिनों में कम पानी पीने की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन हो सकता है. पानी की कमी की वजह से गला सूख जाता है और खराश हो सकती है. अगर गले में जलन और खराश से बचना है तो भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.

एलर्जी

सर्दी, खांसी और गले की खराश एलर्जी के मुख्य लक्षणों में शामिल है. सुबह-सुबह धूल की वजह से एलर्जी हो सकती है और खराश की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. परफ्यूम, फूल के पराग और पालतू जानवरों की वजह से भी एलर्जी भी गले में खराश की वजह हो सकती है.

खराश ठीक करने के उपाय

 गले की खराश को दूर करने के लिए नमक के गरारे करना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. शहद के सेवन से भी खराश की परेशानी दूर हो सकती है. अदरक की चाय और काढ़ा भी गले के दर्द में आराम पहुंचाते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news