Cracked Heels: इन नुस्खों से पैरों का फटना हो जाएगा बंद, रातभर में मुलायम बन जाएंगी एड़ियां
Advertisement

Cracked Heels: इन नुस्खों से पैरों का फटना हो जाएगा बंद, रातभर में मुलायम बन जाएंगी एड़ियां

Cracked Heel Remedy: आज हम आपको पैर फटने के लिए बहुत कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे. इन तरीकों को आजमाएंगे तो रातभर के अंदर एड़ियों का फटना बंद हो जाएगा. 

फटी एड़ियों को ठीक करने के घरेलू नुस्खे

Camphore and Coconut Oil: एड़ियों के फटन की वजह से आपके पैरों में दर्द की परेशानी तो होती है, साथ ही ये देखने में भी बेकार लगती हैं. अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं तो चेहरा चमकीला होते हुए भी आप मजाक का पात्र बन सकते हैं. केमिकल वाली क्रीम लगाकर कुछ वक्त के लिए तो एड़ियों को ठीक कर सकते हैं, लेकिन अगर एड़ियों का फटना परमानेंट बंद करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

कपूर और नारियल का तेल

नारियल के तेल में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. इस तेल को लगाने से स्किन मॉइस्चराज होती है. फटी हुई त्वचा पर नारियल का तेल लगाने से बहुत फायदा होता है. जबकि कपूर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स फटी एड़ियों की दरार भरने के काम आ सकते हैं. कपूर स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है. फटी एड़ियों में कपूर लगाने से दर्द में भी आराम मिल जाएगा.  

नारियल तेल और कपूर पाउडर 

कपूर की गोलियों को पीस लें. किसी बड़े टप में गर्म पानी डालें और उसमें कपूर का पाउडर  मिला दें. इस पानी में करीब 25 मिनट तक पैर डालकर रखें. इसके बाद पैरों को निकालें और पोंछ लें. पैरों से धूल, मिट्टी और डैड स्किन हट जाएगी. अब पैरों में मॉइस्चराइजर लगा लें. एड़ियां सॉफ्ट और सुंदर हो जाएंगी.

सेंधा नमक और नारियल तेल

एक टब में गर्म पानी लेकर उसमें सेंधा नमक मिलाएं. 20 मिनट तक इस पानी में पैर डुबोकर रखें. पैर निकालने के बाद मैल निकालने वाले घिसने से पैरों को साफ करें. इसके बाद साफ गर्म पानी से पैरों को धो लें. अब नारियल का तेल गर्म कर पैरों में लगाएं और अच्छी तरह मसाज करें. पैर मॉइस्चराइज हो जाएंगे. ये तरीका रात में इस्तेमाल करें और इसके बाद मोजे पहन लें, ताकि पैरों में हवा या धूल न लगे.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news