Black Plum Side Effects: जामुन का लुत्फ जरूर उठाएं, लेकिन खाने के वक्त या बाद में न करें ऐसी गलतियां; वरना होगा नुकसान
Advertisement

Black Plum Side Effects: जामुन का लुत्फ जरूर उठाएं, लेकिन खाने के वक्त या बाद में न करें ऐसी गलतियां; वरना होगा नुकसान

Java Plum Side Effects: गर्मियों में अक्सर आपने सड़क के किनारे जामुन बिकते देखा होगा और आपके मुंह में पानी आ गया होगा. भले ही ये फल थोड़ा छोटा है, लेकिन है बड़ा स्वादिष्ट. मई और जून के मौसम में मिलने वाला जामुन अपने मीठे स्वाद के साथ-साथ कई औषधीय गुणों से भरपूर है.

Black Plum Side Effects: जामुन का लुत्फ जरूर उठाएं, लेकिन खाने के वक्त या बाद में न करें ऐसी गलतियां; वरना होगा नुकसान

Malabar Plum Side Effects: अक्सर ये कहा जाता है कि जामुन खाने से सेहत को बेशुमार फायदे होते हैं. ये पेट दर्द, मधुमेह, पेचिश, गठिया और कई अन्य पाचन समस्याओं को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम जामुन खाने के अपने तौर-तरीकों पर ध्यान नहीं देते और बीमार पड़ जाते हैं. आइए जानते हैं कि जामुन खाते हुए किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

जामुन खाने में बरतें सावधानियां

1. खाली पेट जामुन खाने से बचें
जामुन को खाली पेट खाना सेहत के लिए हानिकारक है और ये आपके लिए कई तरह की परेशानियां का सबब बन सकता है. जामुन का स्वाद खट्टा होता है, इसलिए खाली पेट जामुन खाने से एसिडिटी, पेट दर्द और पेट में जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. जामुन को भोजन करने के बाद ही खाएं .

2. जामुन और हल्दी कभी भी एक साथ न खाएं
जामुन खाने के तुरंत बाद हल्दी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से आपके पेट में जलन हो सकती है. अगर आप जामुन खाने के बाद हल्दी का सेवन करना चाहते हैं तो कम से कम 30 मिनट का इंतजार करें. दरअसल जामुन और हल्दी एक साथ मिलाने पर शरीर में रिएक्शन हो सकता है. जिससे आप लंबे समय तक असहज महसूस करेंगे. साथ ही इससे पेट से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं.

3. दूध और जामुन साथ खाने से होती है गैस
दूध और जामुन का एक साथ सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इस फल को खाने के तुरंत बाद दूध पीने से गैस, पेट दर्द जैसी पाचन समस्याएं हो सकती हैं. जामुन खाने के तुरंत बाद दूध और मिल्क प्रोडक्ट से दूर रहें और कम से कम 30 मिनट बाद ही दूध पिएं.

 4. अचार और जामुन एक साथ न खाएं
घर में बना खट्टा-मीठा अचार खाना किसे अच्छा नहीं लगता. लेकिन यहां कुछ फूड कॉम्बिनेशन के साथ अचार का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इन दोनों चीजों के मेल से पेट की समस्या हो सकती है. ऐसे में बेहतर होगा कि आप जामुन खाने के बाद 1 घंटे तक अचार से परहेज करें.

5. जामुन खाकर एकदम से कभी न पिए पानी
जामुन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद पानी पीना कई परेशानियों को दावत देने जैसा है. इससे डायरिया जैसी बीमारी आपको घेर सकती है. यहां जामुन खाने के 30 से 40 मिनट बाद ही पानी पीने की सलाह दी जाती है. 
(Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की हम पुष्टि नहीं करते है. अगर आप पेट की समस्याओं से अक्सर भुगतते हैं तो जामुन के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news