Home Remedy: सेहत के लिए अनमोल है गुड़ का एक टुकड़ा, हल्दी वाले दूध में मिलाकर पीने से मिलेंगे ये बड़े फायदे
Advertisement

Home Remedy: सेहत के लिए अनमोल है गुड़ का एक टुकड़ा, हल्दी वाले दूध में मिलाकर पीने से मिलेंगे ये बड़े फायदे

Health Tips: हल्दी और गुड़ में कई औषधीय गुण मौजूद हैं. अगर इन दोनों को दूध के साथ मिलाकर पिया जाए तो कई बड़े फायदे शरीर को मिल सकते हैं.

हल्दी और गुड़ वाले दूध पीने के फायदे

Turmeric-Jaggery-Milk: आपने घरों में दादी-नानी के मुंह से अक्सर सुना होगा कि हल्दी वाला दूध हर बीमारी का इलाज है. औषधीय गुणों से भरपूर ये दूध वाकई में बड़ा फायदेमंद है. हल्दी वाले दूध में कई बीमारियों से लड़ने की ताकत होती है. ये पोषक तत्वों से भरपूर है, लेकिन अगर इसमें गुड़ मिला दिया जाए तो इससे मिलने वाले फायदे दोगुने हो जाते हैं. ये दूध शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है. आइए जानते हैं कि हल्दी वाले दूध को पीने से क्या फायदे मिलते हैं. 

दर्द दूर करे

हल्दी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लमेटरी गुण दर्द और सूजन दूर करने में मदद करते हैं. गुड़ और दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इससे जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. 

शरीर मजबूत बनाए

अगर आपका शरीर कमजोर है तो हल्दी वाला दूध पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. हल्दी, गुड़ और दूध में मौजूद पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इस दूध का सेवन अगर रोजाना करें तो सारी कमजोरी दूर हो जाएगी. 

पाचन में फायदेमंद

हल्दी और गुड़ वाला दूध पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है. गुड़ में मौजूद पोषक तत्व पाचन की दिक्कतों को दूर करने का काम करते हैं.दूध में इन चीजों को मिलाकर पीने से अपच और कब्ज नहीं होता है. हल्दी गुड बैक्टीरिया को बढ़ावा देती है. गुड़ और हल्दी वाले दूध को पीकर पाचन की दिक्कतों से दूर रह सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

हल्दी और गुड़ दोनों ही इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. इस दूध को पीने से सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. हल्दी और गुड़ में मौजूद गुण बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं. सर्दियों के दिनों में ये दूध पीकर बीमारियों से बच सकते हैं. 

वजन कम करे

गुड़ और हल्दी मिला हुआ दूध वजन कम करने में भी मदद करता है. ये दूध मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. इस दूध को पीकर ताकतवर रहते हुए वजन कम कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news