Tea Benefits: ये कड़क चाय नॉर्मल टी से है कहीं बेहतर, कई परेशानियों हो जाती हैं छूमंतर
Advertisement
trendingNow11739628

Tea Benefits: ये कड़क चाय नॉर्मल टी से है कहीं बेहतर, कई परेशानियों हो जाती हैं छूमंतर

Healthy Tea: दूध और चीनी से बनी चाय भले ही आपको कितनी भी क्यों न लुभाती है, लेकिन ये आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होता, इसके बजाए एक हेल्दी टी को ट्राई कर सकते हैं. 

Tea Benefits: ये कड़क चाय नॉर्मल टी से है कहीं बेहतर, कई परेशानियों हो जाती हैं छूमंतर

Black Tea Health Benefits: भारत में चाय पीने वाले लोगों की संख्या दुनिया के ज्यादातर देशों की आबादी से भी ज्यादा है. काफी लोगों के लिए चाय महज एक ड्रिंक नहीं, बल्कि इमोशन है. लोग सुबह से लेकर शाम तक खुद को रिफ्रेश करने के लिए कई बार चाय पी जाते हैं, लेकिन दूध और चीनी से बनी चाय कब्ज और मोटापे का कारण बन सकती है. इसलिए काफी हेल्थ एक्सपर्ट इसके बजाए काली चाय पीने की सलाह देते हैं, आइए जानते हैं कि ब्लैक टी में ऐसी क्या बात है जो इसे नॉर्मल चाय से अलग और फायदेमंद बनाती है.

ब्लैक टी के फायदे
ब्लैक टी (Black Tea) में कई एंटीऑक्सीडेंट् पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए कई फायदे लेकर आते हैं, कई लोग वर्कआउट से पहले ब्लैक टी पीते हैं, आइए इनसे मिलने वाले लाभ पर एक नजर डालते हैं.

1. वजन घटाने में कारगर
ब्लैक टी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहत हो जाता है, यही वजह है कि जो लोग इसे रेगुलर पीते हैं उनका वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है. साथ ही इस चाय में फ्लेवेनॉइड्स पाए जाते हैं जो वेट लूज करने में मदद करते हैं.

2. डायबिटीज में असरदार
डायबिटीज के मरीजों को रेगुलर ब्लैक टी पीनी चाहिए इससे ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक कंट्रोल हो सकता है और ग्लूकोज स्पाइक का खतरा भी कम हो जाता है. आप इसे सुबह और शाम के वक्त जरूर पिएं.

fallback

3. दिल के लिए अच्छा
भारत में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा है, इसलिए हार्ट डिजीज से बचने के लिए हमें नियमित तौर पर काली चाय का सेवन करना चाहिए, ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है. इससे हार्ट अटैक, कार्डियक अरेस्ट, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल्स डिजीज का खतरा कम हो जाता है.

4. बेहतर डाइजेशन
दूध और चीनी की चाय को हमेशा पीने से कब्ज, एसिडिटी की शिकायत होती है, लेकिन ब्लैक टी हमारे पेट के लिए काफी अच्छा है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरियाज डाइजेशन को दुरुस्त करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news