Rajasthan Election Result 2023: सीकर से कांग्रेस के राजेंद्र पारीक की जीत, जानिए जिले की बाकी सीटों का क्या है हाल?
Advertisement
trendingNow11988840

Rajasthan Election Result 2023: सीकर से कांग्रेस के राजेंद्र पारीक की जीत, जानिए जिले की बाकी सीटों का क्या है हाल?

Sikar Vidhan Sabha Chunav Result 2023:  सीकर विधानसभा क्षेत्र की सीकर सीट पर कांग्रेस के राजेंद्र पारीक ने आम आदमी पार्टी के Jhabar Singh को हरा दिया है.

Rajasthan Election Result 2023: सीकर से कांग्रेस के राजेंद्र पारीक की जीत, जानिए जिले की बाकी सीटों का क्या है हाल?

Sikar Vidhan Sabha Chunav Result 2023: राजस्थान के सीकर जिले में कुल 8 सीटें हैं. इसमें से एक सीट एससी के लिए रिजर्व है, जबकि 7 अन्य सीटें अनरिजर्व्ड हैं. सभी सीटों पर 25 नवंबर को वोट डाले गए थे. सीकर जिले की लछमनगढ़ सीट हॉट सीट बनी हुई है. वहीं अन्य सीटों की बात करें तो यहां सीकर, फतेहपुर, धोद, दांतारामगढ़, खंडेला, नीम का थाना और श्री माधोपुर सीटें हैं. इस सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. चलिए आपको सीकर जिले की सभी सीटों का चुनावी गणित बताते हैं. सीकर सीट पर कांग्रेस के राजेंद्र पारीक ने आम आदमी पार्टी के Jhabar Singh को हरा दिया है.

सीकर विधानसभा सीट

सीकर विधानसभा सीट अनरिजर्व्ड है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने इस सीट से रतनलाल जलधारी को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने राजेंद्र पारीक को उम्मीदवार बनाया है. सीकर में कुल मतदाता 2 लाख 89 हजार 519 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 1.5 लाख पुरुष र 1.3 लाख महिलाएं हैं. इससे पहले साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र पारीक ने बीजेपी उम्मीदवार रतनलाल जलधारी को 15 हजार वोटों से मात दी थी. सीकर में कांग्रेस के राजेंद्र पारीक को जनता ने अपना नेता चुना है.

लछमनगढ़ विधानसभा सीट

सीकर जिले की लछमनगढ़ विधानसभा सीट अनरिजर्व्ड है. साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में लछमनगढ़ सीट से कांग्रेस के गोविंद सिंह डोटासरा ने बीजेपी के दिनेश जोशी को मात दी थी. कांग्रेस ने एक बार फिर लक्ष्मणगढ़ सीट से गोविंद सिंह डोटासरा को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी ने सुभाष मेहरिया को उम्मीदवार बनाया है. लछमनगढ़ निर्वाचन क्षेत्र में कुल 2 लाख 78 हजार उम्मीदवार हैं. इसमें से 1.43 लाख पुरुष और 1.35 लाख महिलाएं हैं. इस बार फिर जनता ने गोविंद सिंह डोटासरा को अपना विधायक चुना है.

फतेहपुर विधानसभा सीट

फतेहपुर विधानसभा सीट राजस्थान के सीकर जिले में आती है और जनरल सीट है. इस सीट से बीजेपी ने श्रवण चौधरी को चुनावी मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने हाकम अली खान को प्रत्याशी बनाया है. फतेहपुर निर्वाचन क्षेत्र में कुल वोटर्स की संख्या 2.53 लाख है. इसमें से 1.32 लाख पुरुष और 1.21 लाख महिलाएं हैं. फतेहपुर से साल 2018 में कांग्रेस के हाकम अली खान ने बीजेपी की सुनिता कुमारी को हराया था. हाकम अली खान को यहां की जनता ने अपनी जिम्मेदारी सौंपी है.

धोद विधानसभा सीट

सीकर जिले की धोद विधानसभा सीट अनरिजर्व्ड है. इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने धोद सीट से जगदीश प्रसाद दानोदिया को चुनावी मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी ने गोर्धन को प्रत्याशी बनाया है. वहीं, सीपीआई (एम) ने एक बार फिर पेमा राम पर दांव खेला है. साल 2018 में धोद विधानसभा सीट से कांग्रेस के परसराम मोरदिया ने सीपीआई (एम) के पेमा राम को मात दी थी. यहां पर बीजेपी नेता गोवर्धन को जनता ने अपना नेता चुना है.

दांतारामगढ़ विधानसभा सीट

दांतारामगढ़ विधानसभा सीट सीकर जिले में मौजूद जनरल सीट है. दांतारामगढ़ में कुल मतदाताओं की संख्या 2.55 है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.34 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.38 लाख है. इस सीट से बीजेपी ने इस बार गजानंद कुमावत को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने वीरेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया है. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के वीरेंद्र सिंह ने बीजेपी के हरीश चंद कुमावत को हराया था. इस सीट पर कांग्रेस के वीरेंद्र सिंह ने भारी मतों से जीत हासिल की है.

खंडेला विधानसभा सीट

सीकर जिले में मौजूद खंडेला विधानसभा सीट अनरिजर्व्ड है. खंडेला में कुल मतदाताओं की संख्या 2.40 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.28 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.25 लाख है. इस बीच बीजेपी ने इस सीट से सुभाष मील को उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस ने महादेव सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. साल 2018 के चुनाव में महादेव सिंह ने इस सीट से निर्दलीय जीत दर्ज की थी. जबकि, दूसरे नंबर पर बीजेपी के बंशीधर बाजिया रहे थे. इस सीट पर सुभाष मील ने जीत हासिल की है.

नीम का थाना विधानसभा सीट

नीम का थाना विधानसभा सीट भी सीकर जिले में है. यह एक जनरल सीट है. नीम का थाना में कुल मतदाताओं की संख्या 2.47 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.33 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.26 लाख है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने प्रेमसिंह बाजोर को उतरा है. जबकि, कांग्रेस ने सुरेश मोदी को प्रत्याशी बनाया है. पिछले चुनाव में कांग्रेस सुरेश मोदी ने बीजेपी के प्रेमसिंह बाजोर को हराया था. इस सीट पर कांग्रेस के सुरेश मोदी को जीत मिली है.

श्री माधोपुर विधानसभा सीट

श्री माधोपुर विधानसभा सीट जनरल सीट है और सीकर जिले में आती है. श्री माधोपुर में कुल मतदाताओं की संख्या 2.55 है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.36 और महिला वोटर्स की संख्या 1.3 लाख है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने झाबर सिंह खर्रा का चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, कांग्रेस ने दीपेंद्र सिंह को उम्मीदवार बनाया है. 2018 के चुनाव में श्री माधोपुर से कांग्रेस के दीपेंद्र सिंह ने जीत दर्ज की थी और बीजेपी के झाबर सिंह खर्रा को हराया था. बीजेपी के झाबर सिंह खर्रा ने यहां कांग्रेस को पटखनी दी है.

Trending news