Rajasthan Election Result 2023: बाड़मेर में निर्दलीय प्रत्याशी प्रियंका चौधरी ने कांग्रेस को हराया, जिले की बाकी 6 सीटों पर किसका चला दांव?
Advertisement
trendingNow11988849

Rajasthan Election Result 2023: बाड़मेर में निर्दलीय प्रत्याशी प्रियंका चौधरी ने कांग्रेस को हराया, जिले की बाकी 6 सीटों पर किसका चला दांव?

Barmer Vidhan Sabha Chunav Result 2023: बाड़मेर जिले में शियो, बायतु, पचपदरा, सिवाना, गुड़ामालानी और चौहटन सीट हैं. इस सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. जबकि बाड़मेर सीट से कांग्रेस नेता मेवाराम जैन आगे चल रहे हैं.

Rajasthan Election Result 2023: बाड़मेर में निर्दलीय प्रत्याशी प्रियंका चौधरी ने कांग्रेस को हराया, जिले की बाकी 6 सीटों पर किसका चला दांव?

Barmer Vidhan Sabha Chunav Result 2023: राजस्थान की बाड़मेर सीट से कांग्रेस नेता मेवाराम जैन आगे चल रहे हैं. बाड़मेर जिले में कुल 7 विधानसभा सीटें हैं. इसमें से एक सीट एससी के लिए रिजर्व है, जबकि 6 अन्य सीटें जनरल हैं. सभी सीटों पर 25 नवंबर को वोट डाले गए थे. बाड़मेर जिले की सभी सीटें काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस जिले से सबसे ज्यादा सीट जीतने वाली पार्टी की ही सरकार बनती है. पिछले 3 चुनावों का रिकॉर्ड रहा है. बाड़मेर जिले में शियो, बाड़मेर, बायतु, पचपदरा, सिवाना, गुड़ामालानी और चौहटन सीट हैं. इस सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर है. चलिए आपको बाड़मेर जिले की सभी सीटों का चुनावी गणित बताते हैं.

बाड़मेर की विधानसभा सीटें

शियो विधानसभा सीट

बाड़मेर जिले की शियो विधानसभा सीट एक जनरल सीट है. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने इस सीट से स्वरूपसिंह खारा को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने अमीन खान को उम्मीदवार बनाया है. सीकर में कुल मतदाता 2.54 लाख हैं, जिनमें से 1.63 लाख पुरुष और 1.37 लाख महिलाएं हैं. इससे पहले साल 2018 के चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अमीन खान ने बीजेपी उम्मीदवार खंगार सिंह सोढा को हराया था. यहां जनता ने निर्दलीय प्रत्याशी रवींद्र सिंह भाटी को अपना नेता चुना है.

बाड़मेर विधानसभा सीट

बाड़मेर विधानसभा सीट एक जनरल सीट है. बाड़मेर में कुल मतदाताओं की संख्या 2.33 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.23 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.24 लाख है. बाड़मेर विधानसभा सीट से बीजेपी ने इस बार दीपक करवासरा को उतारा है, जबकि कांग्रेस मेवाराम जैन को उम्मीदवार बनाया है. 2018 के चुनाव में कांग्रेस के मेवाराम जैन ने बीजेपी के सोनाराम चौधरी को मात दी थी. इस सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी प्रियंका चौधरी ने जीत हासिल की है.

बायतु विधानसभा सीट

बायतु विधानसभा सीट बाड़मेर जिले में है और यह एक जनरल सीट है. बायतु में कुल मतदाताओं की संख्या 2.52 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.34 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.17 लाख हैं. बायतु सीट से बीजेपी ने बलराम मूंढ को चुनावी मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने हरीश चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2018 के चुनाव में कांग्रेस के हरीश चौधरी ने आरएलडी के उम्मेदा राम को हराया था. कांग्रेस के हरीश चौधरी को यहां पर जनता जीताया है.

पचपदरा विधानसभा सीट

पचपदरा विधानसभा सीट भी बाड़मेर जिले में है और यह जनरल सीट है. पचपदरा में कुल वोटर्स की संख्या 2.52 लाख है. इसमें से 1.32 लाख पुरुष वोटर्स और 1.19 लाख महिला वोटर्स हैं. पचपदरा विधानसभा सीट से इस बार बीजेपी ने अरुण चौधरी को चुनावी मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस ने मदन प्रजापत को टिकट दिया है. 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के मदन प्रजापत ने बीजेपी के अमरा राम को हराया था. बीजेपी के अरुण चौधरी को यहां की जनता ने अपना विधायक चुना है.

सिवाना विधानसभा सीट

सिवाना विधानसभा सीट एक जनरल सीट है. सिवाना में कुल मतदाताओं की संख्या 2.76 लाख है. इसमें से 1.46 लाख पुरुष वोटर्स और 1.29 लाख महिला वोटर्स हैं. इस बार के चुनाव में कांग्रेस ने सिवाने से मानवेंद्र सिंह को चुावी मैदान में उतारा है, जबकि बीजेपी ने हमीर सिंह भायल को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2018 के चुनाव में बीजेपी के हमीर सिंह भायल ने जीत दर्ज की थी. जबकि, दूसरे स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार बलराम रहे थे. इस सीट पर बीजेपी के हमीर सिंह भायल को जीत मिली है.

गुढ़ामालानी विधानसभा सीट

बाड़मेर की गुढ़ामालानी विधानसभा सीट एक जनरल सीट है. गुढ़ामालानी में कुल मतदाताओं की संख्या 2.69 लाख है. इसमें से 1.43 लाख पुरुष मतदाता और 1.26 लाख महिला मतदाता हैं. इस बार के चुनाव में बीजेपी ने गुढ़ामालानी से कृष्ण कुमार केके विश्वोई को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने सोनाराम चौधरी को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2018 के चुनाव में कांग्रेस के हेमराम चौधरी ने बीजेपी के लड्डू राम को हराया था. बीजेपी के कृष्ण कुमार केके विश्वोई को यहां जीत मिली है.

चौहटन विधानसभा सीट

बाड़मेर की चौहटन विधानसभा सीट के एससी सीट है. चौहटन में कुल मतदाताओं की संख्या 3.09 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.653 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.43 लाख है. इस बार चुनाव में बीजेपी ने चौहटन विधानसभा से आदू राम मेघवाल को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, कांग्रेस ने पदमाराम को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2018 के चुनाव में कांग्रेस के पदमाराम ने बीजेपी के आदू राम मेघवाल को हराया था. यहां बीजेपी के आदू राम मेघवाल को जनता का प्यार मिला है.

Trending news