Alwar Chunav Result 2023: अलवर में लहराया बीजेपी का परचम
Advertisement
trendingNow11988807

Alwar Chunav Result 2023: अलवर में लहराया बीजेपी का परचम

Alwar Vidhan Sabha Chunav Result 2023: अलवर जिले में अलवर शहर और अलवर ग्रामीण विधानसभा सीट के अलावा तिजारा, मुंडावर, कठूमर, बानसूर, राजगढ़, रामगढ़, किशनगढ़बास, बहरोड़ और थानागाजी सीटें हैं.

Alwar Chunav Result 2023: अलवर में लहराया बीजेपी का परचम

Alwar Vidhan Sabha Chunav Result 2023: राजस्थान के अलवर जिले में कुल 11 विधानसभा सीटें हैं. इसमें से एक सीट एससी के लिए एक सीट एसटी के लिए रिजर्व है, जबकि 9 अन्य सीटें जनरल हैं. सभी सीटों पर 25 नवंबर को वोट डाले गए थे और मतगणना 3 दिसंबर को होगी. अलवर जिले की ज्यादातर सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी का सीधा मुकाबला है. जिले की तिजारा विधानसभा हॉट सीट बन गई है, क्योंकि बीजेपी ने यहां से महंत बालकनाथ को चुनावी मैदान में उतारा है. अलवर जिले में अलवर शहर और अलवर ग्रामीण विधानसभा सीट के अलावा तिजारा, मुंडावर, कठूमर, बानसूर, राजगढ़, रामगढ़, किशनगढ़बास, बहरोड़ और थानागाजी सीटें हैं. चलिए आपको अलवर जिले की सभी सीटों का चुनावी गणित बताते हैं.

अलवर की विधानसभा सीटें

अलवर शहर विधानसभा सीट

अलवर जिले की अलवर शहर विधानसभा सीट एक जनरल सीट है. अलवर शहर में कुल मतदाताओं की संख्या 2.63 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.36 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.26 लाख है. इस बार चुनाव में बीजेपी ने अलवर शहर विधानसभा से संजय शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, कांग्रेस ने अजय अग्रवाल को उम्मीदवार बनाया है. इससे पहले 2018 के चुनाव में बीजेपी के संजय शर्मा ने कांग्रेस की श्वेता सैनी को हराया था.

अलवर ग्रामीण विधानसभा सीट

अलवर जिले की अलवर ग्रामीण विधानसभा सीट भी एक जनरल सीट है. अलवर ग्रामीण में कुल मतदाताओं की संख्या 2.61 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.38 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.23 लाख है. इस बार चुनाव में बीजेपी ने अलवर शहर विधानसभा से जयराम जाटव को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, कांग्रेस ने टीकाराम जूली को उम्मीदवार बनाया है.अलवर ग्रामीण चौथे राउंड कांग्रेस के टीकाराम जूली 57877 बीजेपी के जयराम जाटव 41933 वोट मिले हैं.

तिजारा विधानसभा सीट

तिजारा विधानसभा सीट, अलवर जिले में है और यह एक जनरल सीट है. तिजारा में कुल मतदाताओं की संख्या 2.61 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.38 लाख और महिला वोटर्स की संख्या 1.22 लाख है. इस बार चुनाव में बीजेपी ने तिजारा विधानसभा से महंत बालकनाथ को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, कांग्रेस ने टीकाराम जूली को उम्मीदवार बनाया है.तिजारा से भाजपा प्रत्याशी बालक नाथ 17000 वोट से आगे चल रहे हैं.

मुंडावर विधानसभा सीट

अलवर जिले की मुंडावर विधानसभा सीट एक जनरल सीट है. मुंडावर में कुल वोटर्स की संख्या 2.37 लाख है. इसमें से 1.24 लाख पुरुष और 1.13 लाख महिला वोटर्स हैं. मुंडावर सीट से इस बार चुनाव में बीजेपी ने मंजीत धर्मपाल चौधरी को उतारा है, जबकि कांग्रेस ने ललित यादव को उम्मीदवार बनाया है.मुंडावर से कांग्रेस के ललित यादव 32000 वोट से आगे चल रहे हैं.

कठूमर विधानसभा सीट

कठूमर विधानसभा सीट अलवर जिले में आती है और एससी सीट है. कठूमर में कुल वोटर्स की संख्या 2.28 लाख है. इसमें से 1.21 लाख पुरुष और 1.06 लाख महिला वोटर्स हैं. इस बार भारतीय जनता पार्टी ने कठूमर सीट से रमेश खिंची को चुनावी मैदान में उतारा है. जबकि, कांग्रेस ने कांग्रेस ने संजना को उम्मीदवार बनाया है.कठूमर विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी रमेश खींची 1164 वोट से आगे चल रहे हैं.

बानसूर विधानसभा सीट

बानसूर विधानसभा सीट एक जनरल सीट है और यह अलवर जिले में आती है. बानसूर में कुल वोटर्स की संख्या 2.52 लाख है. इसमें से 1.34 लाख पुरुष वोटर्स और 1.17 लाख महिला वोटर्स हैं. 

राजगढ़ विधानसभा सीट

अलवर जिले की राजगढ़ विधानसभा सीट एक एसटी सीट है. राजगढ़ में कुल मतदाताओं की संख्या 2.63 लाख है. इनमें से 1.4 लाख पुरुष वोटर्स और 1.22 लाख महिला वोटर्स हैं.राजगढ़ से बन्ना मीणा 395 वोट से आगे चल रहे हैं.

रामगढ़ विधानसभा सीट

रामगढ़ विधानसभा सीट, अलवर जिले में आती है और यह जनरल सीट है. रामगढ़ में कुल मतदाताओं की संख्या 2.71 लाख है. इसमें से पुरुष वोटर्स की संख्या 1.43 और महिला वोटर्स की संख्या 1.27 है. रामगढ़ से कांग्रेस प्रत्याशी जुबेर खान 6021 वोट से आगे चल रहे हैं.

किशनगढ़ बास विधानसभा सीट

अलवर जिले की किशनगढ़ बास सीट जनरल सीट है. किशनगढ़ बास में कुल मतदाताओं की संख्या 2.54 लाख है. इसमें पुरुष वोटर्स की संख्या 1.33 लाख है, जबकि महिला वोटर्स 1.21 लाख है.किशनगढ़बास विधानसभा से रामहेत 10000 वोट से आगे चल रहे हैं

बहरोड़ विधानसभा सीट

बहरोड़ विधानसभा सीट, अलवर जिले में आती है और यह जनरल सीट है. बहरोड़ में कुल वोटर्स की संख्या 2.32 लाख है. इसमें से 1.21 लाख पुरुष वोटर्स और 1.1 लाख महिला वोटर्स हैं. बहरोड से डॉक्टर जसवंत यादव जीते
बहरोड़ विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी जसवंत यादव 4000 मतों से आगे चल रहे हैं.

थानागाजी विधानसभा सीट

अलवर जिले की थानागाजी विधानसभा सीट एक जनरल सीट है. थानागाजी में कुल वोटर्स की संख्या 2.21 लाख है. इनमें से 1.18 लाख पुरुष वोटर्स हैं, जबकि 1.02 लाख महिला वोटर्स हैं.

Trending news