Today's Chanakya Exit Poll: टुडेज चाणक्या का एग्जिट पोल है सबसे हटकर! शिवराज और कमलनाथ..दोनों का ही चौंकना लाजमी
Advertisement
trendingNow11986680

Today's Chanakya Exit Poll: टुडेज चाणक्या का एग्जिट पोल है सबसे हटकर! शिवराज और कमलनाथ..दोनों का ही चौंकना लाजमी

Shivraj Singh Chouhan: फिलहाल अब एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं. एकमात्र को छोड़कर सभी ने बीजेपी को बढ़त हासिल करते हुए दिखाया है. अब देखना होगा कि परिणाम के दिन एग्जिट पोल के नतीजे कितने सटीक साबित होते हैं.

Today's Chanakya Exit Poll: टुडेज चाणक्या का एग्जिट पोल है सबसे हटकर! शिवराज और कमलनाथ..दोनों का ही चौंकना लाजमी

Madhya Pradesh Exit Poll Results: टाइगर अभी जिंदा है... मध्य प्रदेश की राजनीतिक पर नजर रखने वाले विश्लेषकों ने एग्जिट पोल्स के नतीजों पर शिवराज सिंह चौहान की छवि और उनकी योजनाओं को जिम्मेदार ठहराया है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक विधानसभा चुनाव के एग्जिट पोल ने फिर साबित कर दिया कि इतने बरस सरकार चलाने के बाद भी शिवराज कांग्रेस के सामने चट्टान की तरह जमे हुए हैं. इसके शिवराज की कई योजनाएं शामिल हैं. फिलहाल तमाम एग्जिट पोल ने एमपी में बीजेपी की सरकार बना दी है. लेकिन इन सबके बीच एक ऐसा एग्जिट पोल सामने आया है जिसने सबको चौंका दिया है. इस एग्जिट पोल के आंकड़े एकदम हटकर है जिसकी उम्मीद शायद शिवराज और कमलनाथ भी नहीं कर रहे होंगे.

एकमात्र ऐसा एग्जिट पोल है जिसने..
असल में टुडेज चाणक्या ने मध्य प्रदेश में बीजेपी को 151 सीटें दे दी हैं कांग्रेस की बुरी तरह हार की तरफ इशारा किया है. टुडेज चाणक्या का सर्वे कांग्रेस को सिर्फ 74 सीट दे रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि ना तो शिवराज ने अपनी पार्टी के लिए इतनी सीटों की उम्मीद की होंगी और ना ही कमलनाथ ने इतनी कम सीटों की उम्मीद की होंगी. यह एकमात्र ऐसा एग्जिट पोल है जिसने सबसे हटकर आंकड़े पेश किए हैं. वरना बाकी सबों ने लगभग एक जैसी ही भविष्यवाणी की है. हालांकि सी-वोटर ने जरूर कांग्रेस को बढ़त दे दी है बाकी सबने बीजेपी की सरकार बनने का इशारा किया है.

Axis My India
वहीं एक्सिस माई इंडिया के मुताबिक एग्जिट पोल के अनुसार मध्य प्रदेश में बीजेपी को 106-116 सीटें एवं कांग्रेस को 111-121 सीटें एवं अन्य दलों को 6 सीटें मिलने का अनुमान है.

POLLSTART के भी एग्जिट पोल का आंकड़ा..
BJP: 106-116
Congress: 111-121

Matrize के भी एग्जिट पोल का आंकड़ा.
Matrize के एग्जिट पोल के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी को 118-130 सीटों का अनुमान है जबकि कांग्रेस को 97-107 सीटें मिलने का अनुमान है.

C-Voter ने बीजेपी को चौंकाया?
सी वोटर एग्जिट पोल ने भविष्यवाणी की है कि कांग्रेस वापसी कर सकती है. कांग्रेस के लिए 113 से 137 सीटों के बीच जीतने का अनुमान लगाया गया है तो वहीं बीजेपी 88 से 112 के बीच सीटें जीतने की उम्मीद कर रही है. सी वोटर ने यह भी बताया कि कांग्रेस को 44.1 प्रतिशत वोट शेयर हासिल करने का अनुमान है, जो पिछले चुनाव में 40.9 प्रतिशत से अधिक है. जबकि बीजेपी को पिछले चुनाव के 41 प्रतिशत से मामूली गिरावट के साथ 40.7 प्रतिशत वोट प्रतिशत की संभावना है.

किसका कमल खिलेगा?
फिलहाल अब एग्जिट पोल के नतीजे आ चुके हैं. एकमात्र सी-वोटर को छोड़कर सभी ने बीजेपी को बढ़त हासिल करते हुए दिखाया है. सी-वोटर ने 'कमल' जरूर खिलाया है लेकिन वह कमलनाथ वाला कमल खिलाया है. अब देखना होगा कि परिणाम के दिन एग्जिट पोल के नतीजे कितने सटीक साबित होते हैं.

Trending news