MP Chunav: 32 साल में पहली बार वोट डालना हुआ नसीब, 15 लाख वोटर्स में क्यों सबसे अलग है ये महिला?
Advertisement
trendingNow11964472

MP Chunav: 32 साल में पहली बार वोट डालना हुआ नसीब, 15 लाख वोटर्स में क्यों सबसे अलग है ये महिला?

MP Election First Time Voter: एमपी चुनाव में एक ऐसी वोटर सामने आई हैं जिन्होंने 32 साल में पहली बार वोट डाला. लोग उनके बारे में जानने के बाद हैरान हैं. वो दूसरी बार चर्चा में आई हैं.

MP Chunav: 32 साल में पहली बार वोट डालना हुआ नसीब, 15 लाख वोटर्स में क्यों सबसे अलग है ये महिला?

MP Election 2023: मध्य प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव है. इंदौर के शहरी इलाके में 15 लाख से ज्यादा वोटर हैं. पर उनमें सबसे अलग गुरदीप कौर वासु (Gurdeep Kaur Vasu) हैं. जिन्होंने अपनी 32 साल की उम्र में आज पहली बार वोट डाला है. जान लें कि गुरदीप ना बोल पाती हैं, ना सुन पाती हैं और ना ही देख पाती हैं. गुरदीप ने अपनी जिंदगी में पहली बार वोटिंग करके लोकतंत्र के महापर्व में हिस्सा लिया. चुनाव के दिन भी वोटिंग ना करने के बहाने वालों के लिए उन्होंने नजीर पेश की.

गुरदीप ने पहली बार कैसे डाला वोट?

गुरदीप की छोटी बहन हरप्रीत कौर ने बताया कि मेरी बहन ने अपनी जिंदगी में पहली बार वोट डाला. पिछले कई दिन से वह वोट देने के लिए काफी उत्साहित थीं. हरप्रीत ने कहा कि प्रशासन की मंजूरी के आधार पर ही उन्होंने पोलिंग बूथ में अपनी बहन की वोट डालने में मदद की. फैमिली के लोगों ने इसी साल वोटर लिस्ट में गुरदीप का नाम चढ़वाया था.

पहली बार कब चर्चा में आईं गुरदीप?

जान लें कि गुरदीप इस साल मई में तब पहली बार चर्चा में आई थीं, जब उन्होंने मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से कराई जाने वाली 10वीं की परीक्षा में स्वाध्यायी स्टूडेंट के तौर पर पास की थी. अधिकारियों के अनुसार, यह बोर्ड के इतिहास का पहला ऐसा मामला था. जब सुन, बोल और देख ना नहीं पाने वाले किसी ने हाईस्कूल की परीक्षा पास की. अधिकारियों ने ये भी बताया कि गुरदीप कौर वासु की स्पेशल कंडीशन को देखते हुए उन्हें मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के नियमों के मुताबिक परीक्षा के लिए सांकेतिक भाषा के जानकार राइटर मुहैया कराया गया था.

मध्य प्रदेश में चुनाव आज

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है. शिवराज सिंह चौहान, कमलनाथ, प्रहलाद पटेल और नरोत्तम मिश्रा सहित 2 हजार 533 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा. मध्य प्रदेश में एक ही चरण में सभी विधानसभा सीटों पर इलेक्शन हो रहा है. कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जैसे कई कांग्रेसी नेताओं का भविष्य भी इस बार दांव पर है. वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी ने केंद्रीय मंत्रियों और चार सांसदों को भी चुनावी मैदान में उतारा है. उनके राजनीतिक भविष्य के लिए भी ये विधानसभा चुनाव अहम है.

बता दें कि मध्य प्रदेश में आज सुबह 7 बजे वोटिंग शुरू हुई थी. शाम 6 बजे तक यहां मतदान जारी रहेगा. वहीं, नक्सल प्रभावित बालाघाट के इलाके में दोपहर 3 बजे तक ही वोट होगी. इसके अलावा, मंदसौर में महिलाओं के लिए पिंक बूथ की व्यवस्था है. यहां कमाम महिलाएं ही संभाल रही हैं.

(इनपुट- भाषा)

Trending news