MP Chunav 2023: भोपाल के 880 कर्मचारी सीख रहे हैं काउंटिंग की एबीसीडी, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे
Advertisement
trendingNow11975558

MP Chunav 2023: भोपाल के 880 कर्मचारी सीख रहे हैं काउंटिंग की एबीसीडी, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

Madhya Pradesh Election 2023 Live: मध्य प्रदेश में तीन दिसंबर को सभी 230 सीटों के लिए काउंटिंग होगी. उम्मीदवारों को उस खास दिन का इंतजार है. इन सबके बीच उम्मीदवार अपनी जीत के अनुमान लगा रहे हैं, मध्य प्रदेश में चुनावी एग्जाम के बाद क्या कुछ हो रहा है उसे जानने के लिए बने रहिए हमारे साथ.

MP Chunav 2023: भोपाल के 880 कर्मचारी सीख रहे हैं काउंटिंग की एबीसीडी, 3 दिसंबर को आएंगे नतीजे

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश चुनाव को बेहद दिलचस्प बताया जा रहा है. कांग्रेस का कहना है कि इसमें कोई संदेह नहीं कि वो सरकार बनाने में कामयाब होंगे. 2018 में सरकार के आने के करीब एक साल के बाद बीजेपी के प्रपंचों को जनता नहीं भूली है. किस तरह से बीजेपी ने नियमों को दरकिनार कर सत्ता हरण किया था उसका जवाब ईवीएम में कैद है. वैसे तो औपचारिक तौर पर नतीजों का ऐलान 3 दिसंबर को होना है. लेकिन पार्टी को भरोसा है कि वो पहले ही चुनाव जीत चुकी है. वहीं बीजेपी का कहना है कि किसी को दिन में सपने देखने पर रोक कहां है. 3 दिसंबर को साफ हो जाएगा कि किस दल पर जनता ने भरोसा दिखाया है.

LIVE:
मध्य प्रदेश में डेंगू का भी कहर
प्रदेश में डेंगू का कहर हुआ है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश भर में 5 हजार 750 डेंगू के मरीज हैं. प्रदेश की राजधानी भोपाल में 3 साल का टूटा रिकॉर्ड. भोपाल में अब तक 790 मिले डेंगू के मरीज... एमपी में शहर - शहर डेंगू का कहर ... भोपाल में 790 डेंगू पॉजिटिव...तीन साल का रिकॉर्ड टूटा... ग्वालियर में सबसे ज्यादा 1047 पेशेंट मिले इंदौर-जबलपुर में भी बढ़ रहे मामले ..

- ग्वालियर में सबसे ज्यादा 1047 मरीज मिले हैं... भोपाल में 23 नवंबर तक 790 मामले सामने आ चुके हैं... जो साल 2022 की तुलना में 110 ज्यादा हैं.. इंदौर और जबलपुर में भी डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है... बीते साल 2021 में 781 और साल 2022 में 675 डेंगू के मामले सामने आए थे ..तमाम कवायतो के बावजूद शहर में डेंगू का खतरा कम नहीं हो रहा है.

पूर्व सीएम कैलाश जोशी की पुण्यतिथि पर नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
- शिवराज ने लिखा- मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, हमारे अग्रज, श्रद्धेय स्व. कैलाश जोशी जी की पुण्यतिथि पर उनके चरणों में विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं. राष्ट्र, प्रदेश और समाज उत्थान के लिए समर्पित आपका सम्‍पूर्ण जीवन भावी पीढ़ियों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेगा.
- कमलनाथ ने लिखा- मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, स्वर्गीय श्री कैलाश जोशी जी की पुण्यतिथि पर विनम्र श्रद्धांजलि व भावपूर्ण नमन.

काउंटिंग की एबीसीडी
आज से दो शिफ्ट में मास्टर ट्रेनर्स कर्मचारियों को ट्रेनिंग दे रहे हैं. भोपाल के टीटी नगर स्थित मॉडल हायर सेकेंडरी स्कूल में दो शिफ्ट में पहली शिफ्ट में ट्रेनिंग दी जा रही है. दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक दूसरी शिफ्ट में कर्मचारियों को दी जाएगी ट्रेनिंग.भोपाल की सातों विधानसभा क्षेत्र की 3 दिसंबर को पुरानी जेल में मतगणना होगी. सुबह 8 बजे शुरू होगी बैलेट की गिनती. निर्वाचन आयोग का कहना है कि मतगणना के दिन किसी तरह की अव्यवस्था ना हो उसके लिए खास इंतजाम किये गए हैं.

अब नतीजों पर टिकी नजर
मतगणना के बाद आम लोग हों या खास हर किसी कि निगाह चुनावी नतीजों पर हैं. तीन दिसंबर को मतगणना कराने के लिए निर्वाचन आयोग ने पुख्ता प्रबंध किए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग का कहना है कि किसी को भी अव्यवस्था फैलाने की इजाजत नहीं दी जाएगी. मतगणना केंद्रों की सुरक्षा के साथ साथ स्ट्रॉग रूम की कड़ी निगरानी की जा रही है. तीन लेयर में ईवीएम की पहरेदारी की जा रही है. मतगणना को निष्पक्ष तौर पर कराया जाएगा. अगर किसी को शिकायत होगी तो उसे भी दूर करेंगे.

'सरकार बनाने में होंगे कामयाब'
नतीजों के ऐलान से पहले कांग्रेस का दावा है कि वो बंपर जीत दर्ज कर इतिहास रचने जा रहे हैं. राज्य के हर कोने से जिस तरह से मतदाताओं ने उत्साह दिखाया उससे पता चलता है कि हम सरकार बनाने जा रहे हैं. बीजेपी की तरफ से तरह तरह की कवायदें की गईं कि कांग्रेस समर्थकों को मतदान से रोका जा सके. लेकिन मतदाताओं ने संदेश दे दिया कि वो किसी से डरने वाले नहीं हैं और उन्होंने दिल खोलकर चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लिया.

Trending news