Chhattisgarh: बीजेपी में सरकार गठन पर चर्चा तेज, आज ओम माथुर और मांडविया करेंगे विधायकों से मुलाकात
Advertisement
trendingNow11993604

Chhattisgarh: बीजेपी में सरकार गठन पर चर्चा तेज, आज ओम माथुर और मांडविया करेंगे विधायकों से मुलाकात

Chhattisgarh Chunav Result Live and Latest Update: भाजपा का वोट प्रतिशत 2018 में 32.97 प्रतिशत था, जो बढ़कर 2023 में 46.27 प्रतिशत हो गया. दूसरी ओर, कांग्रेस का वोट प्रतिशत 43.04 से घटकर 42.23 प्रतिशत हो गया.

Chhattisgarh: बीजेपी में सरकार गठन पर चर्चा तेज, आज ओम माथुर और मांडविया करेंगे विधायकों से मुलाकात
  1. Chhattisgarh Chunav Result Live and Latest Update: छत्तीसगढ़ में जनता से किए गए वादे. महादेव सट्टेबाजी ऐप मुद्दा और हिंदुत्व कार्ड. ये वो मुद्दे हैं जिसने 5 साल बाद बीजेपी को एक बार फिर छत्तीसगढ़ की सत्ता तक पहुंचा दिया है. साल 2000 में राज्य के गठन के बाद पहली बार भाजपा ने 50 सीटों का आंकड़ा पार किया है. बीजेपी को बहुमत के बाद सरकार गठन को लेकर चर्चा तेज हो गई है.
  2. विधायकों से मिलेंगे ओम माथुर और मांडविया
  3. छत्तीसगढ़ में जीत के बाद बीजेपी में सरकार गठन पर चर्चा तेज हो गई है. इसको लेकर सुबह 11 बजे बीजेपी की बैठक होगी. ओम माथुर और मनसुख मांडविया मुलाकात करेंगे. दोनों विधायकों से मुलाकात करेंगे. बैठक में सरकार के गठन और चेहरे को लेकर चर्चा होगी. इसके बाद शाम तक केंद्रीय नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपेंगे.
  4. बीजेपी ने एग्जिट पोल को साबित किया गलत
  5. कांग्रेस इस चुनाव में अपने 2018 के प्रदर्शन को दोहराने में विफल रही. पिछले चुनाव में पार्टी ने 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस बार उसे केवल 35 सीटें मिलीं. रविवार को नतीजे घोषित होने के बाद भाजपा ने 90 सदस्यीय विधानसभा में अपनी सीटों की संख्या 15 से बढ़ाकर 54 कर लिया. इसके साथ ही बीजेपी ने कांग्रेस को मामूली बढ़त देने वाले एग्जिट पोल को गलत साबित कर दिया. कांग्रेस के प्रति जनता की नाराजगी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भूपेश बघेल कैबिनेट के 13 में से नौ मंत्री अपनी सीट नहीं बचा सके.
  6. सीएम पद को लेकर ओपी चौधरी के नाम की चर्चा
  7. बहुमत हासिल करने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फोन कर रायगढ़ से विधायक ओपी चौधरी को जीत की बधाई दी. इसके साथ ही उन्होंने ओपी चौधरी को दिल्ली बुलाया. बताया जा रहा है कि ओपी चौधरी आज (4 दिसंबर) को दिल्ली पहुंचेंगे और अमित शाह से मुलाकात करेंगे. इसके बाद इस बात की चर्चा होने लगी है कि क्या ओपी चौधरी को छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. इसके साथ ही विष्णदेव साय, रेणुका सिंह सरपोटा और अरुण साव के नाम की भी चर्चा चल रही है.
  8. बीजेपी को मिला 46.27 प्रतिशत वोट
  9. राज्य में हुए मतदान से स्पष्ट है कि भाजपा पिछले विधानसभा चुनाव की तुलना में वोट प्रतिशत में 10.1 प्रतिशत के बड़े अंतर को पाटने में कामयाब रही. भाजपा का वोट प्रतिशत 2018 में 32.97 प्रतिशत था, जो बढ़कर 2023 में 46.27 प्रतिशत हो गया. दूसरी ओर, कांग्रेस का वोट प्रतिशत 43.04 से घटकर 42.23 प्रतिशत हो गया. राजनीति के जानकारों के अनुसार, भाजपा के पारंपरिक वोट जो 2018 में 15 साल की सत्ता विरोधी लहर के कारण कांग्रेस की तरफ चले गए थे, इस चुनाव में भगवा पार्टी में लौट आए.
  10. बीजेपी के इन नेताओं ने दर्ज की जीत
  11. भाजपा की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह राजनांदगांव से चुनाव जीत गए हैं. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष और सांसद अरुण साव ने लोरमी सीट जीत ली है. पत्थलगांव सीट पर एक अन्य सांसद गोमती साय भी विजयी हुईं. केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने भरतपुर-सोनहत से और पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय ने कुनकुरी सीट जीत ली है. भाजपा के पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल (रायपुर शहर दक्षिण), अजय चंद्राकर (कुरुद), पुन्नूलाल मोहिले (मुंगेली), अमर अग्रवाल (बिलासपुर), दयालदास बघेल (नवागढ़) और राजेश मूणत (रायपुर शहर पश्चिम) ने भी जीत हासिल की है. पूर्व आईएएस अधिकारी ओपी चौधरी और नीलकंठ टेकाम भी अपनी अपनी सीट जीतने में सफल हुए हैं.
  12. प्रदेश कांग्रेस अध्य दीपक बैज हार गए
  13. भूपेश बघेल (पाटन निर्वाचन क्षेत्र) और उनके मंत्री कवासी लखमा (कोंटा), उमेश पटेल (खरसिया) और अनिला भेड़िया (डौंडीलोहारा) ही भाजपा की लहर का सामना करने में कामयाब रहे.

Trending news