Travel Near Delhi: दिल्ली के नजदीक हैं ये खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस, कम पैसे और वक्त में वीकेंड पर करें एंजॉय
Advertisement
trendingNow11330917

Travel Near Delhi: दिल्ली के नजदीक हैं ये खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस, कम पैसे और वक्त में वीकेंड पर करें एंजॉय

Weekend Enjoy: वीकेंड एंजॉय के लिए किसी रेस्टोरेंट या क्लब में क्यों जाना, जब हम इतने ही पैसे और वक्त में दिल्ली के करीब की कई खूबसूरत जगहें घूम सकते हैं. 

 

पुष्कर

Tourist Places Near Delhi: अगर आप वीकेंड पर कहीं जाने के बारे में सोच रहे हैं तो दिल्ली के नजदीक ही कई सारी खूबसूरत जगहें हैं जहां जाकर आप एंजॉय कर सकते हैं. दिल्ली के करीब ऐसे खूबसूरत शहर हैं, जहां आप बस या ट्रेन से 4-5 घंटे ट्रेवल कर आसानी से पहुंच सकते हैं और घूम सकते हैं. आपको बताते इन सस्ती और खूबसूरत टूरिस्ट प्लेसेज के बारे में.

जयपुर

जयपुर दिल्ली से काफी करीब है. जयपुर में घूमने के लिए बहुत खूबसूरत जगहें हैं. जयपुर में पुराने महलों से लेकर झील तक हर तरह के टूरिस्ट प्लेस हैं जहां आप घूम सकते हैं. जयपुर में बेहद खूबसूरत हवामहल है, इसके अलावा यहां सिटी पैलेस, नाहरगढ़ का किला, जयगढ़ का किला और जलमहल जैसी सुंदर जगह हैं. जयपुर दिल्ली से 270 किलोमीटर दूर है, आप बस या ट्रेन से आसानी से जयपुर पहुंच सकते हैं. जयपुर के टूरिज्म के लिए दिल्ली से कई स्पेशल ट्रेन्स चलती हैं.

ओरछा

दिल्ली से 450 किलोमीटर दूर ओरछा घूमने के लिए बेहतरीन जगह है, यहां कई सारे महल देखने को मिलेंगे. बरसात के मौसम में ओरछा की खूबसूरती और ज्यादा बढ़ जाती है. ओरछा में राजा राम दरबार का प्रसिद्ध मंदिर है, इस मंदिर के बारे में कई सारी रोचक बातें सुनने को मिलती हैं. ओरछा में जहांगीर महल और चतुर्भुज मंदिर जैसी जगहों की सैर कर सकते हैं. ओरछा के नजदीक ही झांसी का किला भी घूम सकते हैं. 

मांडवा

अगर आपको पुरानी चीजों को देखने का शौक है तो आपको मांडवा की सैर करना चाहिए. राजस्थान के मांडवा में कई खूबसूरत हवेलियां और महल हैं. ये हवेलियां अब होटलों में तब्दील हो गई हैं आप इनमें रुककर राजस्थान के पुराने राजपूताना कल्चर का मजा ले सकते हैं. 

पुष्कर

राजस्थान का पुष्कर घूमने के लिए अच्छी जगह है, ये दिल्ली से 370 किलोमीटर दूर है. दिल्ली से पुष्कर के लिए बस और ट्रेन दोनों की सुविधा उपलब्ध है. पुष्कर में ब्रम्हा जी का मंदिर है, ये देश में भगवान ब्रम्हा का इकलौता मंदिर है. पुष्कर से थोड़ी ही दूरी पर अजमेर है आप यहां अजमेर की प्रसिद्ध दरगाह जा सकते हैं. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news