Goa Trip Plan: अक्‍टूबर से शुरू होता है Beach Holiday का मौसम, जानिए कैसे प्लान करें गोवा ट्रिप
Advertisement

Goa Trip Plan: अक्‍टूबर से शुरू होता है Beach Holiday का मौसम, जानिए कैसे प्लान करें गोवा ट्रिप

Goa Best Beach: गोवा भारत का मॉलदीव माना जाता है. यहां के बीच देखने बड़ी संख्या में लोग आते हैं. अक्‍टूबर में आप गोवा के किन-किन बीच और गुफाओं पर घूमने जा सकते हैं. आइए जानते हैं. 

Goa Trip Plan: अक्‍टूबर से शुरू होता है Beach Holiday का मौसम, जानिए कैसे प्लान करें गोवा ट्रिप

Goa Famous Place: अगर आप अक्‍टूबर महीने में घूमने का प्‍लान कर रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि इस समय गोवा में आप कौन-कौन से बीच पर जा सकते हैं. आपकी यात्रा को आसान बनाने के लिए हम गोवा के बेस्‍ट बीच बता रहे हैं और इसके अलावा वहां आप कौन-कौन सी जगह घूम सकते हैं. जिससे आपका गोवा की ट्रिप यादगार बन जाए.    

गोवा के बेस्ट बीच (best beach in goa)

अगर आप किसी शांत बीच की तलाश कर रहे हैं, तो नॉर्थ गोवा में अश्वेम बीच (ashwem beach goa) और साउथ में पालोलेम बीच (Palolem Beach
) पर जा सकते हैं. यहां बाकी बीच के मुकाबले ज्‍यादा सुकून और शांति मिलेगी. ध्यान रखें कि गोवा में अपने दिन की शुरुआत जल्दी करें, क्योंकि इस शहर की सुंदरता और नजारे हर घंटे में बदलते हैं. 

सनडाउन के बाद

शाम ढलने के बाद गोवा की शाम को एंजॉय करने के लिए वागाटोर और मोरजिम जाने का प्लान बना सकते हैं. यहां के बार और रेस्टोरेंट काफी फेमस हैं. अगर आप लंबे समय के लिए गोवा जा रहे हैं, तो वागाटोर और मोरजिम में रुकने के लिए पहले से ही बुकिंग कर लें. कई बार भीड़ होने की वजह से वहां आपको दिक्‍कत आ सकती है.    

अरवलम की गुफाएं  (Arvalem Caves)

अरवलम की गुफाएं बहुत प्राचीन हैं ये छठी शताब्दी में बनी हुई मानी जाती हैं. यहां बड़ी संख्या में देशी और विदेशी सैलानी आते हैं. इन गुफाओं का संबंध हिन्दू और बौद्ध विद्वानों से रहा है. अरवलम की गुफाओं को महाभारत काल से भी जोड़कर देखा जाता है. माना जाता है कि वनवास के दौरान पांडव इन गुफाओं में ठहरे थे. अरवलम की गुफाओं के पास अरवलम वॉटरफाल्स भी है, जहां घूमने जाया जा सकता है.

दिवार आईलैंड (Divar Island)

दिवार गोवा का एक खूबसूरत आइलैंड है. एक ओर जहां पूरे गोवा में जोरदार धूप और गर्मी होती है वहीं दिवार हरियाली से भरा एक सुंदर इलाका है जो अलग ही शांति देता है. दिवार में गोवा की पुरानी संस्कृति भी देखने को मिलती है, भारत के इतिहास से दिवार का पुरान नाता रहा है. पुर्तगालियों के आने से पहले ये हिंदुओं का धार्मिक स्थल था.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news